पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • चुनाव के लिए मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण

चुनाव के लिए मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बोकारो। जिलासमाहरणालय में गुरुवार को प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह जिला शिक्षा अधीक्षक विनीत कुमार ने मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया। इन्हें इवीएम के कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, विभिन्न प्रपत्रों की जानकारी दी गई। साथ ही उन्हें कई टिप्स भी दिया गया ताकि किसी तरह की गड़बड़ी होने अथवा अन्य स्थिति से कैसे निपटा जा सके। वहीं मास्टर ट्रेनरों को ईवीएम मशीन में लगाए जाने वाले डिस्प्ले मशीन की भी जानकारी दी गई।

उन्हें बताया गया कि डिस्प्ले मशीन में वोटर यह देख पाएंगे कि वे किसको वोट दिए हैं। कुछ देर बाद डिस्प्ले समाप्त हो जाएगा। फिर दूसरा वोटर अपना वोट दे सकेगा। यह सब इतनी जल्दी होगा कि दूसरा व्यक्ति इसे जान नहीं पाएगा। डिस्प्ले मशीन लगने के बाद लोगों को फायदा होगा और वे निश्चिंत हो जाएंगे कि उन्होंने किसे वोट डाला।

किनकी है ईवीएम कोषांग में प्रतिनियुक्ति

जिलानिर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त ने जिले में ईवीएम कोषांग का गठन किया है। इसमें वरीय पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी रॉबिन टोप्पो, जिला योजना पदाधिकारी पी बी एन सिंह, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी त्रिपुरारी प्रसाद सिन्हा, सामान्य शाखा के प्रधान सहायक रामजी प्रसाद, जिला कल्याण के नाजिर गुरु चरण स्वामी, जिला भू-अर्जन शाखा के सहायक विद्यासागर, जिला विकास शाखा के सहायक देवनंदन चौधरी, जिला विधि शाखा के अनुसेवक गोपाल ठाकुर, भू-अर्जन के अनुसेवक अमरनाथ पाल यादव को प्रतिनियुक्त किया गया है। यह कोषांग सेक्टर तीन स्थित बीआईएसएस स्कूल में कार्यरत है।

शाखा को ये दायित्व

ईवीएमशाखा को ईवीएम की आवश्यकता का आकलन, मशीनों का रख-रखाव एवं संधारण करना, ईवीएम का पंजीकरण तीन प्रति में करना, बैट्री की आवश्यकता का आंकलन एवं चार्ज पद्धति से उसकी जांच-पड़ताल, ईवीएम के लिए पेपरसील, स्ट्रीप सील आदि का आंकलन एवं राज्य मुख्यालय से प्राप्त करने की व्यवस्था करना, ईवीएम सीलिंग एवं रैंडम चेकिंग की व्यवस्था इस क्रम में दलों के प्रतिनिधियों को बुलाना, पंजी में उनकी उपस्थिति दर्ज कराना एवं वीडियोग्राफी कराना, मतपत्रों की आवश्यकता का आंकलन करना, प्रशिक्षण के लिए ईवीएम की तैयारी, बैलेटिंग यूनिट में मतपत्र लगाने एवं कंट्रोल यूनिट के केंडिडेट सेट हिस्से की सीलिंग एवं अन्यान्य कार्य, प्रशिक्षण के लिए प्रखंडों में ईवीएम उपलब्ध कराना, मतदान दल को मतदान