पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • अखंड ज्योति की माया श्याम की प्रबल छाया

अखंड ज्योति की माया श्याम की प्रबल छाया

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गणेशपूजन के साथ श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर परिसर में श्री श्याम अखंड ज्योति पाठ के साथ महोत्सव का शुभारंभ हुआ। पाठ के आयोजनकर्ता श्री श्याम सेवा संस्थान और श्री राणी सती भक्त मंडल थे। मौके पर दोपहर साढ़े 12 बजे से 101 महिलाओं ने सामूहिक पाठ किया। इस पाठ को सुबह में श्री राणी सती भक्त मंडल की स्थानीय भजन मंडली के अशोक मिश्रा, मनोज अग्रवाल तथा परमेश्वर गोयल ने प्रस्तुत किया।

अखंड ज्योति की है अपार माया

धनबादसे आए कलाकार गोपी अग्रवाल ने सुबह भजन की प्रस्तुति प्रारंभ की। भजन मंडली ने भी साथ दिया। मौके पर उन्होंने अखंड ज्योति है अपार माया, श्याम देव की प्रबल है छाया, खाटू के श्याम बाबाजी मेरी रखियो लाज तथा प्रेम भरी आवाज सुनकर सांवरा आयो जी के भक्तिमय धुनों पर श्रद्धालु झूम रहे थे।

फाल्गुन एकादशी द्वादशी में सिर स्थापित हुआ

राजस्थानके सीकर जिले में खाटू वाले श्री श्याम का अखंड धाम है। जहां प्रत्येक वर्ष इसी फागुन में लाखों भक्त बाबा की ज्योत एवं निशान का अर्पण करते हैं। इसी श्रृंखला में पूरे देश विदेश में जहां जहां श्री श्याम प्रभु का मंदिर है वहां वहां इनकी पूजा अर्चना पूरे भक्तिमय वातावरण में होता है। यह महोत्सव उसी दिन से मनाया जाता है जिस दिन से खाटू वाले श्री श्याम प्रभु के शीश का प्राकट्य हुआ था।