पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • एसडीओ राकेश कुमार, उनकी पत्नी डॉ. नीली ठाकुर, दंडाधिकारी पंकज रामप्रवेश सहित 7 अधिकारी करेंगे शिक

एसडीओ राकेश कुमार, उनकी पत्नी डॉ. नीली ठाकुर, दंडाधिकारी पंकज रामप्रवेश सहित 7 अधिकारी करेंगे शिक्षा दान

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्कूल में छात्राओं को हम सब मिलकर पढ़ाएंगे

350छात्राएं और पढ़ाने के लिए स्कूल में एक भी शिक्षक नहीं...। पढ़ाई...पूर्ण रूप से बाधित। कतरास स्थित बीके राय मेमोरियल हाई स्कूल में 15 माह बाद शिक्षा की यह स्थिति बदलने वाली है। अब यहां शिक्षक की कमी का दंश 350 छात्राओं को नहीं झेलनी पड़ेगी। इसे लेकर एसडीओ राकेश कुमार और उनकी प|ी डॉ. नीली ठाकुर ने एक सार्थक पहल की है। एसडीओ और उनकी प|ी ने स्कूल जाकर बच्चियों को पढ़ाने का निर्णय किया है। अधिकारी और उनकी प|ी की इस सार्थक कदम से जिला प्रशासन के सात अधिकारी भी कदमताल करेंगे। दंडाधिकारी पंकज कुमार, रामप्रवेश कुमार और बाघमारा बीडीओ गिरिजानंद किस्कु सहित सात अधिकारी भी बीके राय मेमोरियल हाई स्कूल की बच्चियों को पढ़ाने के लिए तैयार हैं। अधिकारियों के शिक्षा दान के इस निर्णय से कक्षा नवमी और दसवीं की छात्राएं उत्साहित हैं। स्कूल प्रबंधन ने इसका स्वागत किया है।

1 मई 2017 के अंक में भास्कर ने प्रमुखता से छापी थी खबर।

^स्कूल में शिक्षकों की कमी है। शिक्षा बाधित है। बच्चियां बिना पढ़े-लिखे घर लौट रही हैं। मेरी कोशिश है कि इस स्कूल में कम से कम गणित, अंग्रेजी और विज्ञान की नियमित पढ़ाई हो। मैंने ऐसे अधिकारियों की टीम बनाई है, जो यहां जाकर पढ़ाने को तैयार हैं। मैं और मेरी प|ी भी यहां शिक्षा दान करेंगे। राकेशकुमार, एसडीओ धनबाद

शिक्षा दान का पहला कदम: आज एसडीओ करेंगे बैठक

स्कूलमें शिक्षा दान का प्रयास शुरू हो गया है। सोमवार को एसडीओ बाघमारा पहुंचेंगे और इसे लेकर बीडीओ और सीओ के साथ बैठक करेंगे। अपने कार्यों को करते हुए स्कूल में कैसे पढ़ाया जाए...? इसे लेकर अधिकारी आपस में बात करेंगे। अगर स्कूल के समय में बदलाव की जरूरत पड़ी तो इस पर स्कूल प्रबंधन से वार्ता होगी।

भविष्यकी योजना: शिक्षा दान करने वालों की बनेगी टीम

एसडीओराकेश कुमार शिक्षा दान की इच्छा रखने वाले अधिकारियों को एक मंच पर लाने की कोशिश में लगे हैं। उन्होंने कहा कि इसे लेकर अधिकारी पहल करें। अगर सबका साथ मिला तो जिला स्तर पर शिक्षा दान किया जाएगा। सभी कार्यों को करते हुए अधिकारी वैसे स्कूलों में नियमित एक कक्षा ले सकते हैं, जहां शिक्षक की कमी है।

कैसेमिली प्रेरणा: बच्चियों के सवाल ने अफसरों को झकझोरा

दैनिकभास्कर ने शिक्षक की कमी में स्कूल में बाधित शिक्षा का मामला उठाया था। एसडीओ ने कहा कि इस खबर ने उन्हें सोचने को मजबूर कर दिया। बाधित शिक्षा को लेकर बच्चियों द्वारा उठाए गए सवाल ने उन्हें झकझोर दिया। उन्हें ऐसा लगा कि ऐसे स्कूलों में जाकर पढ़ाना चाहिए, जहां शिक्षक नहीं हैं।

राकेश कुमार : एसडीओराकेश कुमार यहां गणित के शिक्षक बनेंगे। उन्होंने गणित विषय पढ़ाने का निर्णय किया है।

डॉ.नीली ठाकुर : डॉ.नीली ठाकुर यहां विज्ञान पढ़ाने आएंगी। डॉ. नीली ठाकुर भौतिक विज्ञान से पीएचडी हैं।

पंकजऔर रामप्रवेश : पंकजकुमार और राकेश कुमार दोनों ही दंडाधिकारी हैं। दोनों अधिकारी अंग्रेजी गणित पढ़ाएंगे।

गिरिजानंदकिस्कु : गिरिजानंदकिस्कु बाघमारा के बीडीओ हैं। वे यहां अंग्रेजी और विज्ञान विषय पढ़ाएंगे।

कंप्यूटरऑपरेटर : कंप्यूटरविषय की पढ़ाई के लिए पंचायत में बहाल कंप्यूटर ऑपरेटर की मदद ली जाएगी।

बीके राय मेमोरियल स्कूल में अब शिक्षकों की कमी नहीं बनेगी पढ़ाई में बाधक एसडीओ उनकी प|ी सहित 7 अफसर ने छात्राओं को पढ़ाने का लिया निर्णय

खबरें और भी हैं...