पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • स्वच्छता सर्वे का दूसरा चरण शुरू, 500 शहरों में होगा सर्वे

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वे का दूसरा चरण शुरू, 500 शहरों में होगा सर्वे

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्वच्छभारत अभियान के तहत 500 नगरों में स्वच्छता सर्वेक्षण - 2017 की शुरुआत हो गई है। अगले वर्ष मार्च तक गुजरात, आंध्र प्रदेश और केरल खुले में शौच मुक्त हो जाएंगे। पहले सर्वे के मुताबिक 115 शहरों में खुले में शौच करने की परंपरा खत्म हो गई है।

शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडु ने कहा, “यह दूसरा सर्वेक्षण है। इसमें एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों को शामिल किया गया है। पहला सर्वेक्षण अक्टूबर 2014 में 73 शहरों में हुआ था। इसमें शहरों में स्वच्छता का स्तर, राज्यों और शहरी निकायों के प्रयासों का आकलन किया जाएगा। शहरों की रैंकिंग भी की जाएगी। इसमें विरासत की दृष्टि से महत्वपूर्ण नगरों, पर्वतीय क्षेत्रों और पर्यटन स्थलों को शामिल किया गया है।’ वहीं, राजस्थान के जयपुर में वैंकैया ने 29 अमृत शहरों के महापौर,पार्षदों, कलेक्टरों, आयुक्तों की बैठक में स्वच्छता मिशन को जनआन्दोलन बनाने की अपील की।

पहले चरण : रांची 62वें, धनबाद 73वें स्थान पर

पहलेचरण में स्वच्छता के मामले में मैसूर सबसे अव्वल था। रांची 62वें, जमशेदपुर 66वें और धनबाद सबसे अंतिम 73वें पायदान पर था।

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायड,शहरी विकास सचिव राजीव गौबा ने मोबाइल एप लॉन्च किया।

{पहले चरण में देश के 115 शहर खुले में शौच मुक्त हुए {अगले साल गुजरात, आंध्र, केरल होंगे खुले में शौच मुक्त

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser