पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • कोल्हान में आज से नामांकन

कोल्हान में आज से नामांकन

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
झारखंडविधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना शुक्रवार को जारी होगी। इसके साथ ही 20 विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यहां 14 नवंबर तक पर्चे भरे जाएंगे। कोल्हान की 13 सीटों समेत इन 20 विधानसभा सीटों में घाटशिला, पोटका, सरायकेला, चाईबासा, मझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, खरसावां, तमाड़, तोरपा, खूंटी, मांडर, सिसई, सिमडेगा कोलेबिरा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। वहीं जुगसलाई सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। बहरागोड़ा, पूर्वी जमशेदपुर और पश्चिमी जमशेदपुर सीट अनारक्षित है।

इधर, मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके जाजोरिया ने गुरुवार को बताया कि विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 13 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कुल 234 लोगों ने पर्चा भरा है। बुधवार को निर्वाचन कार्यालय ने 236 नामांकन भरे जाने की सूचना दी थी। जाजोरिया के मुताबिक गढ़वा में 25 की बजाय 23 लोगों ने ही नामांकन दाखिल किया है। वहीं हुसैनाबाद में एक संख्या बढ़ गई, जबकि लोहरदगा में एक कम हो गया।

रांची /जमशेदपुर| टिकटमिलने से निराश विभिन्न दलों के नेताअों ने पाला बदलना शुरू कर दिया है। गुरुवार को आजसू विधायक नवीन जायसवाल झाविमो में शामिल हो गए। नवीन हटिया से विधायक हैं। मगर गठबंधन के तहत यह सीट भाजपा के खाते में चली गई। इसी कारण उन्होंने आजसू छोड़ दिया। झाविमो ने उन्हें टिकट देने का भरोसा दिलाया है। इसी प्रकार दुलाल भुइयां जुगसलाई से चुनाव लड़ने के लिए झाविमो छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। लेकिन, उन्हें भाजपा से टिकट नहीं मिला। वे झामुमो नेता हेमंत सोरेन के पास गए। वहां भी निराशा हाथ लगी। आखिरकार दुलाल ने कांग्रेस का हाथ थाम लिया। वे गुरुवार को दिल्ली चले गए। आजसू के बहरागोड़ा विधानसभा प्रभारी समीर मोहंती ने बाबूलाल मरांडी के समक्ष झाविमाे का दामन थाम लिया है। समीर दो बार विस चुनाव में किस्मत आजमा चुके हैं। वहीं, भाजपा के अमित महतो भी सिल्ली से टिकट के दावेदार थे। यह सीट आजसू के खाते में चली गई। निराश होकर अमित झामुमो में चले गए।