--Advertisement--

बाघिन डोना ने तीन शावकों को जन्म दिया, जू में अब सात बाघ हो गए

टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क की बाघिन डोना ने बुधवार को तीन शावकों को जन्म दिया।

Dainik Bhaskar

Aug 24, 2017, 06:08 AM IST
Tigrin Donna of Tata Steel Zoological Park gave birth to three cubs on Wednesday.
जमशेदपुर. टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क की बाघिन डोना ने बुधवार को तीन शावकों को जन्म दिया। तीनों शावकों के अलावा डोना स्वस्थ है। डोना ने बुधवार सुबह पांच बजे से सात बजे के बीच तीनों बच्चों को अपने बाड़े में जन्म दिया। जू के चिकित्सक और केयर टेकर ने सीसीटीवी कैमरे से प्रसव के दौरान डोना पर नजर रखी। हालांकि अभी तक जू प्रबंधन को यह पता नहीं चल पाया है कि इसमें नर-मादा की संख्या कितनी है। फिलहाल जच्चा-बच्चा दोनों चिकित्सकों की निगरानी में हैं।
- उनकी हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। चूंकि, शावकों का पिता सफेद बाघ कैलाश है। ऐसे में जू प्रबंधन इस उम्मीद में है कि शावकों में कम से कम एक सफेद बाघ हो सकता है। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। शावकों के सही रंग का पता लगने में कम से कम पंद्रह दिन का वक्त लग सकता है। जू प्रबंधन पंद्रह दिन तक इनपर नजर रखेगा।
सीसीटीवी कैमरे से रखी जा रही नजर
- डोना और उसके बच्चे पर सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है। इस बाड़े के पास चिकित्सक और उनके रखवाले ही जाएंगे, क्योंकि इससे बच्चों को खतरा है और मां भी आक्रमक हो सकती है। फिलहाल पंद्रह दिन तक केवल सीसीटीवी से ही नजर रखी जाएगी। बच्चे मां का दूध पिएंगे। इसके बाद ही बाहर से खाना या दवा दी जाएगी।
अप्रैल में हुई थी शांति की मौत
- टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क बाघ के मामले में समृद्ध हो गया है। यहां अब बाघों की संख्या सात हो गई है। डोना, विभान और आहना शांति के बच्चे हैं जिसकी मौत 30 अप्रैल 2017 को हुई थी। सफेद बाघ कैलाश को 2 मार्च 2014 को तिरुपति जूलॉजिकल पार्क से लाया गया था। तीन शावकों के जन्म से साथ जू में बाघ की संख्या सात हो गई है।
- डोना ने तीन शावकों को जन्म दिया है। मां और बच्चे स्वस्थ हैं। उन पर सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है। पंद्रह दिन बाद ही पता चलेगा कि इसमें नर और मादा की संख्या कितनी है। यह खुशी की बात है बाघ की संख्या बढ़ी है। उम्मीद है कि इसमें से सफेद बाघ हो। अभी बाघ के रंग का पता नहीं चल रहा है। - विपुल चक्रवर्ती, निदेशक, टाटा जू
X
Tigrin Donna of Tata Steel Zoological Park gave birth to three cubs on Wednesday.
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..