विज्ञापन

अकेले ही कूद गये थे जंग के मैदान में, अपनी जान गवा कर बचाई कई जिंदगी

Dainik Bhaskar

Jan 05, 2014, 12:01 AM IST

रणधीर प्रसाद वर्मा की वीरता का किस्सा पूरे धनबाद जिले में चर्चित है। 3 जनबरी 1991 की सुबह धनबाद के एक बैंक में कुछ चोर लूट के उदेश्य से धुस गये।

ips randhir prasad verma ceremony
  • comment
धनबाद. 'पूरी जिंदगी कम पड़ती है मोहब्बत के लिए, कहां से वक्त निकाल लेते है लोग नफरत के लिए।' मोहब्बत, नफरत, भाईचारे, मजहबी एकता के संदेशों के साथ परवान चढ़ी शहीद एसपी रणधीर प्रसाद वर्मा की श्रद्धांजलि सभा। शुक्रवार को जांबाज आईपीएस वर्मा की पुण्यतिथि को भारती बंधु ने अपने खास अंदाज से पूरी तरह सूफियाना रंग में रंग दिया। मंच पर आते ही उन्होंने श्रोताओं को जिंदगी का आइना दिखाकर भाव विभोर कर दिया। भारती बंधु ने जिंदगी का मर्म समझाने के बाद श्रोताओं को भक्ति भाव से सराबोर कर दिया। उनकी टीम ने कबीर के छंदों से शुरुआत कर निर्गुण, आध्यात्म और इबादत की संगीत सरिता बहा कर देखने और सुनने वाले को बेसुध कर दिया। रणधीर वर्मा मेमोरियल सोसायटी की ओर से कार्यक्रम का आयोजन रणधीर वर्मा चौक पर किया गया था।
रणधीर प्रसाद वर्मा की वीरता का किस्सा पूरे धनबाद जिले में चर्चित है। 3 जनबरी 1991 की सुबह धनबाद के एक बैंक में कुछ चोर लूट के उदेश्य से धुस गये। उन्होंने पूरे बैंक स्टाफ को बंधी बना लिया और बैंक पर कब्जा कर लिया। उस समय वहां के आईपीएस थे रणधीर प्रसाद वर्मा। आइपीएस ने मौके पर पहुंच कर कारवाई करी और अकेले ही चोरों से भिड़ गये। अकेले ही उन्होंने पांच चोरों का मुकाबला किया और उन्हें धर दबोचा गया, लेकिन मुठभेड़ के दौरान रणधीर वर्मा की जान नहीं बच पाई और उनकी मौत हो गयी। रणधीर ने अपनी जान गवां कर वहां मौजूद हर व्यक्ति की जिंदगी बचाई थी जिस कारण उन्हे कई सम्मान से भी नवाजा गया।
आगे की स्लाइड में पढ़िए क्या मिला सम्मान..

ips randhir prasad verma ceremony
  • comment
डीसी, एसपी ने दी श्रद्धांजलि 
 
कार्यक्रम की शुरुआत माल्यार्पण और श्रद्धांजलि से हुई। शहीद आईपीएस की पत्नी सह पूर्व सांसद प्रो. रीता वर्मा ने समारोह में आए लोगों का स्वागत किया। इसके बाद संत कबीर की वाणी को संगीत के रूप में प्रस्तुत करने स्वामी जीसीडी भारती उर्फ भारती बंधु मंच पर आए। वे आते ही छा गए। उसको पता नहीं, जिनके घर आईना नहीं होता, वक्त उनको बुरा बना देता है आदमी बुरा नहीं होता', ' जाम पर जाम पीने से क्या फायदा, रात गुजरने के साथ नशा सारा उतर जाएगा', पेड़ पर नए पत्ते छाने लगे, फिर परिंदे लौटकर आने लगे, चंद मुर्दे श्मशान में बैठकर जिंदगी का अर्थ समझाने लगे। मंच का संचालन केके श्रीवास्तव कर रहे थे। 
 
बैंकमोड़ थाने में रणधीर वर्मा की प्रतिमा पर माल्यार्पण करतीं पूर्व सांसद रीता वर्मा व अन्य। 
 
आगे की स्लाइड में पढ़िए आईपीएस की की कहानी..
ips randhir prasad verma ceremony
  • comment
बिहार में पेदा हुआ वीर पुत्र
 
1952 में जन्में रणधीर का जन्म बिहार के जगतपुर गांव में हुआ था। सैंट जॉन स्कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद रणधीर कॉलेज में एडमीशन लेने पटना चले आये। पटना में रह कर उन्होंने 1974 में भारतीय पुलिस फोर्स जॉइंन की। अपनी डयूटी के दौरान आइपीएस रणधीर ने कई क्रिम्नल्स का खातमा किया।
 
आगे की स्लाइड में जानिए रणधीर वर्मा के परिवार के बारे में..
 
ips randhir prasad verma ceremony
  • comment
उनके शौर्य और वीरता को देखते हुए रणधीर वर्मा को अशोक चक्र से सम्नानित किया गया। आइपीएस रणधीर सिंह के सम्मान में सन् 2004 में उनके नाम से स्टाम भी जारी किया गया। उनकी वीरता को देखते हुए भाजपा द्वारा रणधीर की पत्नी को इलेक्शन लड़ने के लिए टिकिट भी दिया गया, जिसके बाद वे लोकसभा की सांसद बनी।   
 
आगे की स्लाइड में पढ़िए श्रद्धांजलि  की शाम हुई गुलजार..
 
ips randhir prasad verma ceremony
  • comment
' जाम पर जाम पीने से क्या फायदा, रात गुजरने के साथ नशा सारा उतर जाएगा' 
 
शहीद एसपी रणधीर वर्मा को श्रद्धांजलि देने शुक्रवार की सुबह उपायुक्त प्रशांत कुमार और एसपी अनूप टी मैथ्यू बैंक मोड़ थाना पहुंचे, जहां दोनों ने शहीद एसपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके बाद दोनों रणधीर वर्मा चौक भी गए और अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित की। शहीद को श्रद्धांजलि देने वालों में सांसद पीएन सिंह, विधायक कुंती सिंह, पूर्व मंत्री बच्चा सिंह, डिप्टी मेयर नीरज सिंह, जदयू नेता राम स्वरूप यादव, हरि प्रकाश लाटा, दिलीप सिन्हा, कंसारी मंडल, डॉ लीना सिंह, राजीव शर्मा, भृगुनाथ भगत, धीरज कुमार समेत कई अन्य शामिल थे। 
 
ips randhir prasad verma ceremony
  • comment
रणधीर वर्मा चौक पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में शामिल सांसद पीएन सिंह, विधायक कुंती सिंह व अन्य। 
 
X
ips randhir prasad verma ceremony
ips randhir prasad verma ceremony
ips randhir prasad verma ceremony
ips randhir prasad verma ceremony
ips randhir prasad verma ceremony
ips randhir prasad verma ceremony
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें