पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • महिलाओं की सुरक्षा में तैनात रहेगी लेडिज फोर्स

महिलाओं की सुरक्षा में तैनात रहेगी लेडिज फोर्स

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रेनोंमें महिला सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की लेडिज फोर्स तैनात होगी। रेलवे बोर्ड ने तैयारी शुरू कर दी है। फिलहाल, 3000 महिला जवानों को ट्रेनिंग दी जा रही है। जल्द ही चक्रधरपुर रेल मंडल में आरपीएफ की महिला जवानों की संख्या बढ़ेगी। वर्तमान में यहां मात्र 11 महिला रेलकर्मी कार्यरत हैं।

इधर, रेलवे बोर्ड चक्रधरपुर मंडल से आरपीएफ में माैजूदा महिला कर्मचारियों की जानकारी मांगी है। रेल प्रशासन ने जीआरपी में भी महिला सिपाहियों की संख्या बढ़ाने का आग्रह राज्यों से करने का फैसला किया है। बोर्ड का मानना है कि जीआरपी में महिला सिपाहियों की संख्या बढ़ने से महिला यात्रियों की जांच में दिक्कतें दूर होंगी।

^चक्रधरपुर रेल मंडल में 11 महिला अारपीएफ सिपाही हैं। भारतीय रेलवे में 3000 महिला आरपीएफ सिपाहियों की ट्रेनिंग चल रही है। 4000 महिला सिपाहियों की बहाली प्रक्रिया भी होनी है।\\\'-एके चौरसिया,आरपीएफकमांडेट,चक्रधरपुररेल मंडल

एस 3 में बर्थ नंबर 71 रिजर्व

रेलवेने सभी ट्रेनों में गश्ती दलों के लिए स्लीपर कोच एस 3 के 71 नंबर बर्थ आरक्षित कर दी है। जीआरपी, आरपीएफ स्कॉट पार्टी के लिए हर ट्रेन में एक बर्थ खाली रखा जाएगा। महिला सिपाहियों की गश्त शुरू होने के बाद उनके लिए सीट जरूरी होगा।