पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • हर गांव में बिजली पहुंचाना लक्ष्य : नीलकंठ

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हर गांव में बिजली पहुंचाना लक्ष्य : नीलकंठ

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
खूंटीजिले का नौवां स्थापना दिवस सोमवार को धूमधाम से मनाया गया। कचहरी मैदान में जिला प्रशासन की ओर से आयोजित स्थापना समारोह का उद््घाटन मुख्य अतिथि राज्य के ग्रामीण विकास पंचायती राज विभाग मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा और विशिष्ट अतिथि तमाड़ के विधायक विकास सिंह मुंडा ने किया। इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि खूंटी जिला दिनों दिन विकास के पथ पर अग्रसर है। आने वाले समय में यह जिला विकास के मामले में पूरे राज्य में अव्वल होगा। विकास जिला गठन के बाद खूंटी का काफी विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि यह हमारा दुर्भाग्य है कि आजादी के 70 वर्षों के बाद भी गांव के लोग पीने के पानी और बिजली के लिए तरस रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब ऐसा नहीं होगा।

2019 तक हर गांव में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य गांवों का विकास करना है। जिला गठन के नौ सालों में जिले ने कई मुकाम हासिल किए हैं। बात चाहे सड़कों की हो, पुल-पुलिया की हो या विकास के अन्य मामले हों, खूंटी जिला निरंतर विकास की ओर अग्रसर है। मंत्री ने कहा कि जिले के 95 फीसदी लोग कृषि के लिए मानसून पर आश्रित रहते हैं। बरसात का पानी बेकार बर्बाद हो जाता है। सरकार ने इसको ध्यान में रख कर डोभा निर्माण का काम शुरू किया, ताकि जल संरक्षण हो सके। तमाड़ के विधायक विकास सिंह मुंडा ने कहा कि खूंटी जिले के उलिहातू में ही भगवान बिरसा मुंडा की जन्म और कर्मस्थली है।

यह ऐतिहासिक जगह है। बिरसा मुंडा पूरे राज्य में पुजनीय हैं। उन्होंने कहा कि विकास के मामले में अड़की समेत उलिहातू अब भी काफी पीछे है। उम्मीद है कि सरकार और जिला प्रशासन इस ओर विशेष ध्यान देंगे। इसके पूर्व स्वागत भाषण देते हुए उपायुक्त चंद्रशेखर ने जिला स्थापना दिवस पर जिलेवासियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि नौ वर्षों के दौरान खूंटी जिले ने कई मुकाम हासिल किए हैं। कार्यक्रम को नगर पंचायत अध्यक्ष रानी टूटी ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम के दौरान राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा मंच से उतर कर स्टाॅल का परिभ्रमण करने निकले। अधिकारियों के साथ मंत्री ने स्टाॅल का निरीक्षण किया। बाद में उन्हें सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने के लिए उन्हें दर्शक दीर्घा में आना था। भाजपा के कई नेता और कार्यकर्ता उनके आने की आशा में दीर्घा में बैठे थे, लेकिन मंत्री स्टाॅल का निरीक्षण करने के बाद वापस जाने लगे। इस पर भाजयुमो के एक नेता ने कहा कि मंत्री जाथउ, चल अब हामरे मन रहकर का कारब। इस बात पर उपस्थित लोगों ने ठहाकार लगाकर हंसी। कुछ लोगों ने समस्याओं से संबंधित मांग पत्र सौंपा।

जिला स्थापना दिवस के मौके पर राज्य की पहली महिला हाॅकी ओलंपियन निक्की प्रधान एवं उनके कोच दशरथ महतो को मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने शॉल ओढ़ाकर और हाॅकी स्टीक देकर सम्मानित किया। बता दें कि निक्की ने इस वर्ष रियो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया था। निक्की प्रधान को जिला प्रशासन ने खूंटी के लिए स्वच्छता अभियान का ब्रांड एंबेसेडर बनाने की घोषणा की। निक्की प्रधान ने मंच से उपस्थित लोगो को स्वच्छता का संकल्प दिलाया। इसके अलावा मैट्रिक एवं इंटर परीक्षा में टाप करने वाले छात्र छात्राओं को मंत्री ने सम्मानित किया।

जिला स्थापना दिवस के मौके पर कचहरी मैदान में विकास मेला का भी आयोजन किया गया। मेले में जिला प्रशासन की ओर से पांच करोड़ की ऋण परिसंपत्तियों का वितरण किया गया। साथ ही 20 करोड़ का पुल और सड़क का आॅनलाइन शिलान्यास और उद्गाटन किया गया। जानकारी के अनुसार दो करोड़ 36 लाख चार हजार के केसीसी मुद्रा लोन, विभिन्न विभागों द्वारा तीन करोड़ 94 लाख की परिसंपत्तियों का वितरण किया गया। जिन योजनाओं का आॅनलाइन उद््घाटन हुआ। उनमें राज्य संपोषित योजना, मुख्यमंत्री सेतु योजना, अंतरिम केंद्रीय सहायता आदर्श ग्राम योजना और राजीव गांधी पंचायत सशक्तीकरण अभियान की योजनाएं शामिल हैं। मौके पर कस्तूरबा स्कूल कालामाटी, मुरहू के अलावा अन्य स्कूलों के बच्चों अन्य कलाकारों ने कार्यक्रम पेश कर लोगों का मन मोह लिया। मौके पर एसपी अनीश गुप्ता,प्रशिक्षु आईएएस जाधव, डीडीसी वी भास्करण, एसी रंजीत कुमार लाल, भाजपा के जिलाध्यक्ष काशीनाथ महतो,उपाध्यक्ष ज्योतिष भगत,भाजयुमो के जिलाध्यक्ष अनूप साहू, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रामकृष्ण चौधरी, झाविमो के दिलीप मिश्रा, नगर पंचायत के उपाध्यक्ष मदन मोहन मिश्रा के अलावा सभी प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

स्थापना दिवस पर स्वच्छता को लेकर शपथ लेते मंत्री और अधिकारी।

नौवें स्थापना दिवस समारोह के गवाह बने खूंटी जिले के सुदूरवर्ती गांवों से आए सैकड़ों लोग।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें