• Hindi News
  • National
  • अब हाईस्कूल के छात्रों को दी जाएगी इंटरनेट की जानकारी

अब हाईस्कूल के छात्रों को दी जाएगी इंटरनेट की जानकारी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कंप्यूटरशिक्षा वर्तमान समय में उतना ही आवश्यक है जितना विद्यालयों के पाठ्यक्रम में किताबी ज्ञान हासिल करना है। कंप्यूटर का ज्ञान होने से लोग अपनी जिज्ञासा संबंधी, समस्या या किसी भी प्रकार की एजुकेशन की समस्या को चुटकी में हल कर सकता है। कंप्यूटर शिक्षा की मांग को देखते हुए सरकार ने गरीब बच्चों को भी कंप्यूटर की शिक्षा देने के लिए योजना बनाया है। अब आईसीटी स्कूल प्रोग्राम के तहत जामताड़ा जिले के 16 हाईस्कूलों में कंप्यूटर लैब खोला जाएगा। इसके लिए कोलकाता की एजेंसी आईएल एंड एफसी लिमिटेड से ओएमयू सरकार ने किया है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी नारायण विश्वास ने स्कूली छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षकों को कंप्यूटर शिक्षा की जानकारी दिया गया है। जिला में फरवरी माह से ही कार्य आरंभ हो जाएगा। एजेंसी के द्वारा चिन्हित सभी 16 विद्यालयों में कम्प्यूटर लगाया जाएगा तथा उन सभी विद्यालयों में एजेंसी के कंप्यूटर शिक्षक होंगे।

उन्होंने बताया कि जो छात्र-छात्रा को प्रतिदिन कंप्यूटर शिक्षा एवं इंटरनेट इस्तेमाल की जानकारी देगा। जिस विद्यालय में कंप्यूटर की शिक्षा दी जाएगी वह नेट कनेक्टिविटी से जुड़ा होगा। इससे बच्चों को कंप्यूटर एवं इंटरनेट की बारीकियों से अवगत कराना आसान हो सकेगा। इस योजना से जिले के करीब आठ हजार विद्यार्थी लाभांवित होंगे।

कंप्यूटर लैब होगा सुसज्जित

उत्क्रमितउच्च विद्यालय चापुड़िया, उत्क्रमित उच्च विद्यालय धसनियां, राजकीयकृत उच्च विद्यालय फतेहपुर, राजकीयकृत उच्च विद्यालय मंझलाडीह, उत्क्रमित उच्च विद्यालय बेवा, उत्क्रमित उच्च विद्यालय तरणी, राजकीयकृत बालिका उच्च विद्यालय जामताड़ा, प्रोजेक्ट उच्च विद्यालय मिहिजाम, राजकीयकृत उच्च विद्यालय अंबा, सिंहवाहिनी पल्स टू विद्यालय कुंडहित, राजकीयकृत उच्च विद्यालय अफजलपुर, राजकीयकृत उच्च विद्यालय गेड़िया, उत्क्रमित उच्च विद्यालय कालीपहाड़ी, उत्क्रमित उच्च विद्यालय पबिया और राजकीयकृत पल्स टू विद्यालय नाला शामिल है।

कक्षा 9 से 12वीं के छात्राें को मिलेगा लाभ

हाईस्कूलमें पढ़ने वाले कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा नि:शुल्क दी जाएगी। एजेंसी के कंप्यूटर शिक्षक प्रत्येक दिन स्कूल आॅवर में एक घंटा का अलग से कंप्यूटर क्लास लेंगे।

^जिले के 16 हाईस्कूलों में कंप्यूटर लैब स्थापित किया जाएगा। इसके लिए एजेंसी से एमओयू किया गया है। फरवरी माह से कंप्यूटर शिक्षा देने का काम शुरू हो जाएगा। स्कूल आॅवर में एक घंटे का कंप्यूटर क्लास छात्रों के लिए किया जाएगा। एजेंसी से पांच साल के लिए एमओयू किया गया है।\\\'\\\' नारायणविश्वास, डीईओ, जामताड़ा

खबरें और भी हैं...