• Hindi News
  • Jharkhand News
  • Nala
  • एपीएल को 50 रुपए की मासिक किस्त बीपीएल को मुफ्त बिजली कनेक्शन
--Advertisement--

एपीएल को 50 रुपए की मासिक किस्त बीपीएल को मुफ्त बिजली कनेक्शन

सिटी रिपोर्टर| जामताड़ा/नाला बीपीएलपरिवार को मुफ्त और एपीएल परिवारों को 50 रुपए की आसान 10 मासिक किस्तों पर नया...

Dainik Bhaskar

Jan 07, 2018, 07:50 AM IST
सिटी रिपोर्टर| जामताड़ा/नाला

बीपीएलपरिवार को मुफ्त और एपीएल परिवारों को 50 रुपए की आसान 10 मासिक किस्तों पर नया बिजली कनेक्शन दिया गया। इसके अलावा शहरी इलाकों में रहने वाले सामान्य उपभोक्ताओं को सिर्फ सिक्युरिटी डिपॉजिट के आधार पर कनेक्शन देने की योजना शनिवार से लागू हुई। केंद्र सरकार की सहज बिजली हर घर योजना के तहत 6 जनवरी से झारखंड में सौभाग्य योजना शुरू हुई। उस दिन जामताड़ा जिला के नाला और नारायणपुर प्रखंडों में शिविर लगाए गए। उसमें मौके पर ही आवेदकों के नाम पर बिजली कनेक्शन सैंक्शन कर दिया गया और एक सप्ताह में उनके पते पर बिजली चालू करा दी जाएगी। इसके लिए आवेदक शिविर में सभी जरूरी कागजात के साथ पहुंचे थे। इस दौरान सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर तबकों को नया कनेक्शन देने में प्राथमिकता दी गई। योजना के तहत सभी छूटे हुए घरों को दिसंबर 2018 तक विद्युत कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। विद्युत कनेक्शन लेने के लिए आवेदकों को अपने आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या बैंक पासबुक में से किसी एक दस्तावेज की फोटो कॉपी प्रस्तुत करनी होगी। बीपीएल श्रेणी के लोगों को अपना बीपीएल कार्ड प्रस्तुत करना होगा।

सौभाग्य योजना का शुभारंभ करते अतिथि।

1912 पर मिस्ड कॉल कर पाएं योजना की जानकारी

^सौभाग्ययोजना की जानकारी के लिए कोई भी व्यक्ति नि:शुल्क हेल्पलाइन नंबर 1912 पर मिस्ड कॉल देकर जानकारी प्राप्त कर सकता है। बिजली वितरण निगम की ओर से आवेदक को मुफ्त में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। ‘हर घर बिजली से हो रोशन के उद्देश्य के साथ सौभाग्य योजना की शुरुआत की जा रही है। इस शनिवार को नारायणपुर के बांकुडीह और नाला प्रखंड के कालीपाथर पंचायत भवन में कैंप लगाकर उपभोक्ताओं को कनेक्शन दिया गया। आवेदन जमा करने के एक सप्ताह के अंदर बिजली कनेक्शन चालू कर देना है। - अनुपकुमार बिहारी, ईई विद्युत विभाग

बिजली विभाग ने लगाया शिविर

नालाप्रखंड के कालीपाथर गांव में शनिवार को बिजली विभाग के द्वारा शिविर लगाकर घरेलू कनेक्शन दिया गया। विधायक रवींद्रनाथ महतो ने फीता काटकर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बीपीएल परिवारों को कनेक्सन लेने के लिए कोई भी राशि जमा नहीं करना होगा तथा एपीएल परिवारों के लिए पेस पावर कंपनी के माध्यम से 50 रूपये के किस्त से 10 माह तक भुगतान करना होगा। इस सुविधा का लाभ उठाने तथा जरूरत के अनुसार ही बिजली का उपयोग करने की बातें उन्होंने कही। इस कार्यक्रम के संबंध में बिजली विभाग के कनीय अभियंता विशाल कुमार ने बताया कि घरेलू कनेक्सन लेने के लिए अब दूर स्थित कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना होगा। इस तरह के शिविर का लगातार आयोजन होगा जिसमें इस सेवा से अब तक वंचित बीपीएल एवं एपीएल परिवार वाले आसानी से कनेक्सन ले सकते हैं। शहरी क्षेत्र की तुलना में काफी कम दर से बिजली मुहैया कराई जाती है इसलिए बिल का भुगतान नियमित करना है। इस अवसर पर कुंडहित के कनीय अभियंता राकेश कुमार के अलावा जनार्दन भंडारी, सुनील कुमार दास, बंको भंडारी, माधव चंद्र मंडल तथा बिजली मिस्त्री मुख्य रूप से उपस्थित थे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..