पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • आधार कार्ड के लिए लोगों से अवैध वसूली, लिए जा रहे 150 200 रुपए

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आधार कार्ड के लिए लोगों से अवैध वसूली, लिए जा रहे 150-200 रुपए

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सदरप्रखंड के पांडेयपुरा पंचायत के खैरा टोली स्थित कुलदीप साव के घर में गैरकानूनी तरीके से ग्रामीणों का आधार कार्ड बनाया जा रहा है। इसके एवज में ऑपरेटर विशाल कुमार पर 150-200 रुपए की अवैध वसूली का भी आरोप लगाया गया है इसकी जानकारी मिलने पर जब ग्रामीणों के साथ पड़ताल की गई तो ऑपरेटर ने काम बंद कर दिया।

लातेहार सदर बीडीओ उत्तम प्रसाद ने कहा कि पांडेयपुरा पंचायत में अब तक किसी को कार्य आवंटित नहीं किया गया है। बावजूद बाहर के लोगों द्वारा यह काम करना गैरकानूनी है। जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

ग्रामीण सविता देवी, सोनी देवी, गुड्डू अगेरिया, विनोद अगेरिया, मालती देवी मनोज चौधरी ने बताया कि आधार कार्ड बनाने के एवज में हमलोगों से 150-200 रुपए लिया गया है। यह काम उक्त घर में करीब दो माह से चल रहा है। कुलदीप साव के रिश्तेदार गढ़वा के रोहित गुप्ता हैं, कंप्यूटर आदि उसी का है। इधर, ऑपरेटर विशाल ने बताया कि मुझे इस पंचायत में जिला से कोई आदेश निर्गत नहींं है, बल्कि मैंने स्थानीय बाजारटांड़ के लिए आवेदन दिया है, जो अभी प्रक्रिया में है। बावजूद इस पंचायत में बिना प्रशासनिक स्वीकृति के लोगों का आधार कार्ड बनाया जा रहा है।

हालांकि पूर्व में इसकी सूचना सदर बीडीओ को दी गई थी। उनके द्वारा गठित टीम ने उक्त घर में छापामारी के लिए पहुंची। उससे पहले ही ऑपरेटर सिस्टम को हटा कर फरार हो गया। वहीं उस समय इसकी जानकारी डीपीओ (आधार) रितेश कुमार को भी दी गई थी। इधर, कुलदीप साव आधार कार्ड बनवाने के लिए गांव-गांव घूमकर प्रचार-प्रसार भी करता रहता है।

डीपीओ रितेश कुमार ने कहा कि मुझे पूर्व में भी इसकी सूचना मिली थी कि बाहर के लोगों द्वारा आधार कार्ड बनाने का कार्य किया जाता है, जो गलत है। इसकी शिकायत वरीय आधिकारियों से की जाएगी।

लातेहार के पांडेयपुरा में अवैध तरीके से आधार कार्ड बनाता ऑपरेटर।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें