पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • सौ मरीज जेनरिक दवा लेने अाए तो खाली हो जाएगा रिम्स का सेंटर

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौ मरीज जेनरिक दवा लेने अाए तो खाली हो जाएगा रिम्स का सेंटर

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राज्यके स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी रिम्स के डॉक्टरों को लगातार चेतावनी दे रहे हैं कि वे जेनरिक दवाएं ही लिखें, बाहर की दवाएं किसी हाल में लिखें। यदि कोई डॉक्टर बाहर से दवा मंगाता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। लेकिन, जेनरिक दवा सेंटर की हकीकत शायद मंत्री को पता नहीं। भास्कर ने मंत्री की चेतावनी और जेनरिक दवा सेल प्वाइंट जनऔषधि केंद्र पर पड़ताल की, तो चौंकानेवाली बातें सामने आईं। अगर, एक दिन में रिम्स के एक सौ मरीज पहुंच जाएंगे, तो यह सेंटर पूरी तरह से खाली हो जाएगा। फिर दूसरे दिन के लिए यहां दवाएं बचेंगी ही नहीं। यह हाल है इस सेंटर का।

सेंटर में तो कफ सीरप है और डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के इलाज की दवा। गंभीर बीमारियों की दवाएं तो है ही नहीं। इतना ही नहीं, इस सेंटर के खुलने का निर्धारित समय है। ओपीडी ऑवर में सेंटर खुलता है, फिर बंद हो जाता है। सेंटर पर स्लाइन, एंटी रैबीज, एंटी वेनम, हायर एंटीबॉयोटिक, हार्ट सर्जरी के उपयोग होनेवाली दवाएं, किडनी रोग, एंटी मलेरिया, डायलिसिस, जांडिस समेत अन्य कई गंभीर बीमारियों की भी दवा उपलब्ध नहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें