पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • अक्षत फ्यूल्स के खिलाफ लोगों को भड़का रहा है क्लूनी स्कूल प्रबंधन : पंप संचालक

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अक्षत फ्यूल्स के खिलाफ लोगों को भड़का रहा है क्लूनी स्कूल प्रबंधन : पंप संचालक

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
क्लूनीकॉन्वेंट दीपाटोली के बगल में पेट्रोल पंप का पुनर्निर्माण कार्य करा रहे अक्षत फ्यूल के संचालक अक्षत मिश्रा ने स्कूल प्रबंधन पर बच्चों के अभिभावकों को भड़का कर कार्य को रोकने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि शहर के अंदर कई ऐसे पेट्रोल पंप हैं, जो घनी आबादी के बीच चल रहे हैं। इनमें प्लाजा सिनेमा के पास, रांची विश्वविद्यालय मुख्यालय के सामने, रातू रोड, कांके रोड, लालपुर चौक आदि। इन पेट्रोल पंपों की तुलना में क्लूनी स्कूल के पास स्थित पंप आबादी से काफी दूर और एनएच के किनारे अवस्थित है।

मिश्रा ने कहा कि उक्त जमीन पर पेट्रोल पंप 1968 से चल रहा था। वर्ष 1989 से 2000 तक स्कूल और पंप दोनों साथ-साथ चले। इसी बीच डीलर और आईओसीएल के बीच का मामला झारखंड हाईकोर्ट चला गया। जिस कारण पंप वर्ष 2000 से 2011 तक बंद रखा गया। कोर्ट से मामला खत्म होने के साथ ही फरवरी 2012 में आईओसीएल ने डीसी ऑफिस में एनओसी के लिए आवेदन दिया। 17 मार्च 2016 को एनओसी मिल गया। इसके बाद उस जमीन पर पंप के पुनर्निर्माण का काम शुरू किया गया है।

सात सितंबर को प्रकाशित खबर

क्लूनी काॅन्वेंट स्कूल दीपाटोली में हुई सभा में स्कूल प्रबंधन की अोर से कहा गया कि यहां नर्सरी से नौवीं कक्षा तक में 1450 बच्चे पढ़ते हैं। पेट्रोल पंप दोबारा चालू होने से बच्चों का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। इस पर सभा में मौजूद झारखंड पैरेंट्स एसोसिएसन के अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि हमारे लिए बच्चों की सुरक्षा ज्यादा जरूरी है। उन्होंने कहा कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों से पेट्रोल पंप के मुद्दे पर बात करेंगे। कंपनी यदि अभिभावकों की परेशानी समझती है तो ठीक, नहीं तो बच्चों के हित में कोर्ट में जनहित याचिका दायर करेंगे। बैठक में स्कूल प्रबंधन के सदस्याें के अलावा रमेश महतो, योगेंद्र सिंह, राजेश कुमार, फूलमती देवी, संदीप टोपो, मनीष धान, सुरेंद्र शर्मा, रीना कुमारी, नगीना देवी, बिरोनिका तिगा, माधुरी सिंह, सीता देवी, संतोष कुमार, संजय महतो, शामू सिंह, शशि उरांव, आलोक बैठा, दिलीप कुमार समेत कई अभिभावक मौजूद थे।

{हाई-वे सेफ्टी नॉर्म्स के क्लाउज नंबर - 17 के अनुसार, कोई भी स्कूल सीधे एनएच के किनारे नहीं हो सकता है। जबकि क्लूनी स्कूल सीधे हाई-वे के किनारे स्थित है।

{कंपनी ने स्कूल प्रबंधन की उस बात को सिरे से खारिज किया है, जिसमें आगजनी के कारण पंप वर्षों से बंद होने की बात कही गई है। कहा है कि डीलर और आईओसीएल के बीच कोर्ट में मामला लंबित होने के कारण पंप बंद रखा गया था।

{कंपनी का आरोप है कि कोर्ट में मामला चलने के दौरान स्कूल प्रबंधन ने पेट्रोल पंप वाली जमीन कई बार खरीदने की चेष्टा की। लेकिन, प्रबंधन को इसमें सफलता नहीं मिली, तो दूसरा रास्ता अख्तियार किया जा रहा है।

{आईओसीएल का यह भी कहना है कि क्लूनी स्कूल की जमीन के 1989 के निबंधन डीड के ट्रेशिंग मैप में पेट्रोल पंप को भी दर्शाया गया है।

{आरएमसी के बिल्डिंग बायलॉज का कंपनी ने उल्लंघन नहीं किया है।

क्लूनी कॉन्वेंट स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर दिब्या का कहना है कि स्कूल की बाउंड्री से सटाकर भारत पेट्रोलियम का फ्यूल सेंटर (पेट्रोल पंप) खोला जा रहा है। यह पंप स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। उन्होंने कहा था कि इस पेट्रोल में अगलगी की घटना हुई थी, जिस वर्षों पहले बंद कर दिया गया था। उल्लेखनीय है कि बच्चों की सुरक्षा का हवाला देकर स्कूल प्रतिनिधिमंंडल ने डीसी समेत अन्य अधिकारियों तक गुहार लगाई है। इतना ही नहीं कुछ दिन पहले अभिभावकों के साथ मिलकर स्कूल प्रबंधन ने हस्ताक्षर अभियान चलाया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें