पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • मालगाड़ी यूटीवी टक्कर में दो ड्राइवरों की मौत, स्टेशन मास्टर समेत 5 रेलकर्मी सस्पेंड

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मालगाड़ी-यूटीवी टक्कर में दो ड्राइवरों की मौत, स्टेशन मास्टर समेत 5 रेलकर्मी सस्पेंड

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हटिया-राउरकेलासेक्शन के टाटी स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी के इंजन से रविवार रात 9.30 बजे 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बैक रिवर्स यूटिलिटी ट्रैक व्हीकल (यूटीवी) टकरा गई। यूटीवी पर लदे रेल पटरी मालगाड़ी के इंजन के आगे शीशे को तोड़ते हुए अंदर जा घुसे। जिससे पायलट को-पायलट दब गए।

इंजन का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। को-पायलट सूरज कुमार की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि गंभीर रूप से घायल पायलट डीके दास की मौत इलाज के लिए अस्पताल लाने के दौरान एंबुलेंस में हो गई। रेल प्रशासन ने लापरवाही के आरोप में टाटी स्टेशन मास्टर अश्विनी राज, डिप्टी चीफ कंट्रोलर वीके मिश्रा समेत केबिन मैन दानेश कंडूृ, यूटीवी के ऑपरेटर मनीष और मंटू रविदास को सस्पेंड कर दिया।

75 मीटर दूर थी मौत पर जिंदगी ने नहीं दी मोहलत : सिटी फ्रंट पेज

^लापरवाही के आरोप में पांच रेलकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। हाई लेवल टीम मामले की जांच कर रिपोर्ट देगी, तभी पता चलेगा कि घटना की असली वजह क्या है। विजयकुमार, एडीआरएम, रांची

जांच के लिए देर रात पहुंची हाई लेवल टीम

दक्षिणपूर्व रेलवे के जीएम एके गोयल के आदेश पर पांच सदस्यीय एसएजी टीम देर रात रांची पहुंची। चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर प्रदीप कुमार के नेतृत्व में सीटीपीएम, चीफ इंजीनियर टीएम सहित इलेक्टिकल विभाग के चीफ जांच के लिए पहुंचे हैं। टीम के सदस्य घटनास्थल की जांच कर 10 दिनों में जीएम और एजीएम को रिपोर्ट सौंपेंगे।

हर स्तर पर हुई थी लापरवाही

यूटीवीके पायलटों को सुरक्षा के लिहाज से वॉकीटॉकी दिया गया था। लेेकिन सोमवार को वे बिना वॉकीटॉकी लिए काम पर चले गए थे। जब इंजन खराब होकर रिवर्स हो रहा था, ऐसे में यदि उनके पास वॉकीटॉकी होती तो वे स्टेशन या सहकर्मियों को सूचना देकर इमरजेंसी तैयारी करवा सकते थे। लेकिन वॉकीटॉकी नहीं होने की वजह से वे किसी को जानकारी नहीं दे पाएं और इतना बड़ा हादसा हो गया।

घटना के बाद टाटी स्टेशन के समीप रेल लाइन को ठीक करते रेलकर्मी।

को-पायलट के शव के साथ स्टेशन पर प्रदर्शन

को-पायलटसूरज का शव

हटिया स्टेशन पहुंचते ही पायलटों ने विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस बीच उन्हें पायलट की मौत की भी सूचना मिल गई, जिससे वे और भड़क गए। रेल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कुछ पायलटों ने डीआरएम आॅफिस में घुस कर कंट्रोल रूम में तोड़-फोड़ की। खिड़की-दरवाजे के शीशे तोड़ डाले गए। अचानक तोड़फोड़ होने से ऑफिस में अफरा-तफरी मच गई। कर्मचारी डर कर इधर-उधर भागने लगे। एडीआरएम के साथ भी धक्का-मुक्की हुई। विरोध प्रदर्शन की वजह से 4 घंटे तक ट्रेन सेवा ठप रही। रांची, हटिया, मुरी में दर्जनों ट्रेनें फंसी रहीं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें