ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट : क्यूआरटी और रैफ की कंपनी रहेंगी तैनात

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रांची. होटवार के मेगा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 16-17 फरवरी को होने वाले इन्वेस्टर्स मीट की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। सुरक्षा को लेकर पुलिस ने भी तैयारी शुरू कर दी है। डेलीगेट्स एयरपोर्ट से मेगा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स तक कैसे सुरक्षित रहें, इसके लिए पुलिस अफसरों ने सोमवार को स्टेडियम का जायजा लिया।

सुरक्षा के मद्देनजर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में लगभग 110 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। मीट में देश भर से करीब 2000 डेलीगेट्स रांची पहुंचेंगे। इसमें कई नामी चेहरे भी शामिल रहेंगे। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स स्थित खेलगांव ओपी को भी दुरुस्त किया जा रहा है। एक अधिकारी वहां लगातार तैनात रहेंगे। मीट के दौरान एक कंपनी जिला पुलिस की क्यूआरटी भी तैनात रहेगी। इसके अलावा रैफ की एक कंपनी भी मांगी गई है। अलग-अलग जगहों पर स्टेटिक प्वाइंट बनाए जाएंगे। जहां एक गुणा चार के जवान तैनात रहेंगे। विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए एडिशनल एसपी लॉ एंड आर्डर भी तैनात किए जाएंगे। एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने इन्वेस्टर्स मीट को लेकर जिले के सभी पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। 
 
स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में दो हेलिपैड का निर्माण पूरा
सोमवार को मेगा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स स्थित हेलिपैड का निरीक्षण सदर डीएसपी विकासचंद्र श्रीवास्तव ने किया। कई नामी हस्तियां सीधे हेलीकॉप्टर से स्टेडियम में उतरेंगी। स्टेडियम में बने दो हेलिपैड का निरीक्षण करने के साथ ही आसपास के क्षेत्रों का भी जायजा लिया गया। डीएसपी ने उन जगहों को भी चिह्नित किया, जहां  सीटीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं।
 
मेहमानों के स्वागत में शिष्टता भाव में रहेंगे जवान
मीट की तैयारी में  ट्रैफिक पुलिस भी जुट गई है। शहर में तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को और चुस्त-दुरुस्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए सभी महिला-पुरुष सिपाहियों को नई वर्दी सिलवाने का आदेश जारी हो चुका है। नई वर्दी के  चुस्त-दुरुस्त पुलिसिंग भी दिखेगी। ट्रैफिक पुलिस शहर में आने वाले निवेशकों का स्वागत करती दिखेगी।  ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह ने बताया कि ट्रैफिक सिपाहियों के व्यवहार में शिष्टता लाने के लिए कार्यशाला का भी आयोजन हो रहा है। जिसमें वरीय अधिकारी उन्हें जरूरी टिप्स दे रहे हैं। 
 
सीआईआई से भी ली जा रही मदद
मेहमानों की सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट से खेलगांव तक सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी है, ताकि जहां-जहां से डेलीगेट्स गुजरें, उनकी सुरक्षा पर पुलिस पूरी नजर रख सके। इसमें पुलिस की मदद सीआईआई भी कर रही है। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में व्यवस्था की जिम्मेदारी सीआईआई को ही दी गई है।
 
स्पीड राडार गन से लैस होगी ट्रैफिक पुलिस
व्यवस्थित यातायात के लिए मंगाए गए नए उपकरणों को पांच फरवरी तक सड़कों पर उतारने पर विचार हो रहा है। सोमवार को भी उपकरणों की जांच हुई। पुलिस की आवश्यकताओं पर खरा उतरने वाले उपकरण ही सड़क पर उतारे जाएंगे। इनमें बटन कैमरा, स्पीड राडार गन, अल्कोहल मीटर आदि  शामिल हैं।
खबरें और भी हैं...