--Advertisement--

झारखंड ने 14 साल भ्रष्टाचार झेला, 2 साल में हमनेे ये कलंक नहीं लगने दिया : रघुवर

झारखंड सरकार के दो साल पूरे हो गए। इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड के माथे पर 14 साल तक भ्रष्टाचार का कलंक लगता रहा।

Dainik Bhaskar

Dec 29, 2016, 02:32 AM IST
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।
रांची. झारखंड सरकार के दो साल पूरे हो गए। इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड के माथे पर 14 साल तक भ्रष्टाचार का कलंक लगता रहा। हमारी सरकार ने ऊपरी स्तर के भ्रष्टाचार को खत्म कर दिया। अब निचले स्तर पर ठीक करना है। दो साल में सरकार पर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा। दो साल के विकास कार्यों का मूल्यांकन करने से पहले हमें दो बातों पर ध्यान देना होगा। विरासत में मिली समस्याओं को कहां तक खत्म कर पाए और भावी विकास के लिए कितनी मजबूत नींव रख पाए।
आदिवासी जमीन हड़पने वाले नेताओं पर होगी कार्रवाई
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में राजनीतिक अपराध और गुंडागर्दी नहीं चलने देंगे। कितना भी बड़ा राजनीतिज्ञ या गुंडा क्यों न हो, उसे कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सीएनटी-एसपीटी एक्ट के सरलीकरण का विरोध करने वाले नेता क्या बताएंगे कि 15-16 साल में वे इतने अमीर और आदिवासी गरीब क्यों होते चले गए। जिसने भी सीएनटी-एसपीटी का उल्लंघन किया है, उन सभी के खिलाफ कार्रवाई होगी। बुधवार को वे अपने आवास पर मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वेस्ट वाटर को बचाने और नागरीय सुविधा बढ़ाने के लिए सिंगापुर की कंपनियों से बातचीत की जा रही है। कृषि, आईटी, टूरिज्म आदि सरकार की प्राथमिकता सूची में है। उन्होंने विरोधी दल के नेताओं से कहा कि वे गरीबी मिटाने में सरकार का साथ दें। हर गरीब के चेहरे पर मुस्कुराहट लाना ही उद्देश्य है।
मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि दो साल सरकार के लिए उपलब्धियों से भरा वर्ष रहा। कार्यक्रम में मंत्री सीपी सिंह, रामचंद्र चंद्रवंशी, चंद्रप्रकाश चौधरी, डॉ. नीरा यादव, राज पलिवार, रणधीर सिंह, विधायक शिवशंकर उरांव, रामकुमार पाहन, निर्भय शाहाबादी, फूलचंद मंडल, गंगोत्री कुजूर, खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ,मुख्य डीजीपी, गृह के अपर मुख्य सचिव विकास आयुक्त सीएम के प्रधान सचिव संजय कुमार, सीएम के सचिव सुधीर त्रिपाठी, आरके श्रीवास्तव समेत भाजपा के जेबी तुबिद, राकेश प्रसाद, प्रतुल शाहदेव, राजेश शुक्ल, संजय जायसवाल सहित अन्य मौजूद थे।
विकास के पांच मंत्र
मुख्यमंत्री ने कहा, विकास के पांच अमृत हैं, जल शक्ति, ऊर्जा शक्ति, ज्ञान शक्ति, सुरक्षा शक्ति और जनशक्ति। इनके बीच सामंजस्य बिठाकर चलें तो लोगों के रहन-सहन में आमूलचूल बदलाव हो सकता है।
नेता न कहना सीखें, अफसर हां कहना
राजनेता न कहना सीखें और नौकरशाह हां कहना। जो काम संभव नहीं है, उसके लिए सीधे न बाेलें। जो संभव है, उसके लिए हां ही होनी चाहिए। अफसरों को चेताया भी कि जो काम नहीं करना चाहते, वे नौकरी छोड़कर चले जाएं, फांकीबाजी नहीं चलेगी।
कैशलेस अभियान में देश में सबसे आगे
कैशलेस में झारखंड देश में सबसे आगे है। डिजिटल जागृति अभियान में देश में अव्वल है। केंद्र के निर्धारित लक्ष्य से चार गुणा अधिक तेजी से काम हो रहा है। झारखंड की 34 पंचायतें पूरी तरह कैशलेस हो चुकी हैं।
2018 तक 30 लाख घरों में बिजली
सड़क, बिजली और पानी प्राथमिकता सूची में हैं। हर गांव को 24 घंटे बिजली मिले, इसकी रूपरेखा तैयार है। 2018 तक शेष 30 लाख घरों में बिजली पहुंचाएंगे। बेरोजगारी बड़ा एजेंडा है। प्रयास है कि दो साल में सभी को रोजगार मिले।
आदिवासी सिर्फ रेजा, कुली व मुर्गीपालन के लिए नहीं
स्थानीय नीति घोषित की। सीएनटी-एसपीटी एक्ट का सरलीकरण किया। अब आदिवासी जमीन का व्यावसायिक उपयोग कर सकेंगे। आदिवासी सिर्फ रेजा, कुली और मुर्गीपालन करने के लिए नहीं हैं। उन्हें भी व्यवसाय करने का हक है।
नए साल में कई योजनाएं धरातल पर होंगी : गिलुवा
रघुवर दास सरकार के दो वर्ष पूरा होने पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा है कि अगला वर्ष नियुक्तियों व लोक कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने का वर्ष होगा। सरकार ने भ्रष्टाचार मुक्त पारदर्शी व विकासोन्मुख शासन व्यवस्था स्थापित करने में कीर्तिमान स्थापित किया है।
मानव श्रृंखला
उधर भाजपा युवा मोर्चा द्वारा सरकार के दो साल होने पर मानव श्रृखंला बना कर सरकार की उपलब्धियं बताई गई
किसान बेहाल, लोग असुरक्षित, बेरोजगारी बढ़ी :हेमंत
झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन ने कहा कि रघुवर की सरकार हर मोर्चे पर विफल हो चुकी है। इस सरकार पर नौकरशाहों का कब्जा हो चुका है। राज्य में लोग असुरक्षित हैं, अर्थव्यवस्था ठप है, बेरोजगारी बढ़ी है, महिलाएं असुरक्षित हैं, किसान भयभीत हैं, आदिवासी मूलवासी आक्रोशित हैं, समाज में तनाव है यही रघुवर सरकार की दो साल की उपलब्धियां हैं। सरकार के दो साल पूरा होने पर हेमंत सोरेन मीडिया को सरकार की विफलताएं गिना रहे थे। हेमंत ने कहा कि रंगीन समारोह एवं सैर सपाटे की भाजपा सरकार को दो साल पूरे होने पर बधाई। उन्होंने आशंका जताई कि अपनी विफलताओं को छिपाने के लिए सीएम कुछ ऐसे प्रशासनिक निर्णय ले सकते हैं। जिससे समाज में तनाव के बाद अशांति फैल जाएगी।
मेघालय के बाद देश में सबसे ज्यादा अपराध दर झारखंड का
हेमंत ने कहा कि कोर्ट परिसर में हत्या, सीएम आवास के सामने इंजीनियर की हत्या, बीटेक की छात्रा की घर में घुसकर हत्या आदि यहां कानून व्यवस्था की स्थिति का बयान करती है। मेघालय के बाद देश में सबसे ज्यादा अपराध दर झारखंड का है। दलित और आदिवासी उत्पीड़न के मामले में तीसरे स्थान पर निवेश के हिसाब से 22 वें स्थान पर है झारखंड। उन्होंने कहा असुरक्षित माहौल में कोई भी निवेशक नहीं आने वाला।
तीन घोटालों की जांच कराएं मुख्यमंत्री सच सामने आ जाएगा : प्रदीप यादव
झाविमो के केंद्रीय प्रधान महासचिव प्रदीप यादव ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि रघुवर सरकार ईमानदारी का मुखौटा लगाकर भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने भवन निर्माण और कृषि विभाग में अनियमितता के कुछ मामलों को उठाते हुए सचिवों की तीन सदस्यीय समिति गठित कर जांच आरोपों की जांच कराने की मांग की। कहा तीन घोटालों की जांच मुख्यमंत्री ईमानदार अफसरों से करवा लें, खुद जाकर उन्हें धन्यवाद देंगे। आरोप लगाया कि टेंडर मैनेज करने के लिए ही भवन निर्माण लि. गठन किया गया है। पलामू, हजारीबाग और दुमका में मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण मंे नियमों की अनदेखी कर साइरस मिस्री की कंपनी को दिया गया, कंपनी ने शर्त्तां के मुताबिक पूर्व के अनुभव के दस्तावेज नहीं दिया । भवन के रांची प्रमंडल-2 में 9 करोड़ की योजना की राशि बिना काम किए निकाल लिए गए। जब इस मुद्दे को विधानसभा में उठाया, तो जवाब दिया गया कि जांच समिति गठित की गई है, जो 27नवंबर तक रिपोर्ट सौंप देगी, लेकिन इस मामले की लीलापोती हो चुकी है। आर्गेनिक और जैविक खेती को बढ़ावा देने में भी शर्त पूरा नहीं करनेवाले एनजीओ को 22 करोड़ दिए गए।
रघुवर सरकार ने घोषणा की, काम नहीं : आप
आप के स्टेट मीडिया कॉर्डिनेटर हेतमसरिया ने कहा कि रघुवर सरकार दो साल के कार्यकाल में पूरी तरह से असफल रही है। रघुवर दास नरेंद्र मोदी की नकल करते हैं और बड़ी -बड़ी घोषणाएं करते हैं लेकिन उनकी घोषणाएं धरातल पर नहीं उतरती हैं। राज्य में पूंजीनिवेश हुआ या नहीं लेकिन विदेशी दौरे पर सीएम और अफसरों का लाखों रुपए अवश्य ही खर्च हो गए। पहाड़ी मंदिर पर देश का सबसे ऊंचा झंडा फहराने का श्रेय भी रघुवर सरकार ने लिया लेकिन उसका हश्र सबके सामने है। उन्होंने बयान जारी कर कहा कि स्वास्थ्य, विधि व्यवस्था भी पूरी तरह से चरमरा गई है।
आगे की स्लाइड्स में देखें, फोटो...
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। साथ हैं मंत्री सीपी सिंह व नीरा यादव। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। साथ हैं मंत्री सीपी सिंह व नीरा यादव।
पत्रकारों से बात करते झामुमो नेता हेमंत सोरेन। पत्रकारों से बात करते झामुमो नेता हेमंत सोरेन।
तीन घोटालों की जांच कराएं मुख्यमंत्री सच सामने आ जाएगा : प्रदीप यादव तीन घोटालों की जांच कराएं मुख्यमंत्री सच सामने आ जाएगा : प्रदीप यादव
मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में मीडिया से बात करते मुख्यमंत्री रघुवर दास। साथ में रामचंद्र चंद्रवंशी, शिवशंकर उरांव, राकेश प्रसाद, चंद्रप्रकाश चौधरी, सीपी सिंह, डॉ नीरा यादव, फुलचंद मंडल, राजबाला वर्मा और अन्य अधिकारी। मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में मीडिया से बात करते मुख्यमंत्री रघुवर दास। साथ में रामचंद्र चंद्रवंशी, शिवशंकर उरांव, राकेश प्रसाद, चंद्रप्रकाश चौधरी, सीपी सिंह, डॉ नीरा यादव, फुलचंद मंडल, राजबाला वर्मा और अन्य अधिकारी।
X
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। साथ हैं मंत्री सीपी सिंह व नीरा यादव।मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। साथ हैं मंत्री सीपी सिंह व नीरा यादव।
पत्रकारों से बात करते झामुमो नेता हेमंत सोरेन।पत्रकारों से बात करते झामुमो नेता हेमंत सोरेन।
तीन घोटालों की जांच कराएं मुख्यमंत्री सच सामने आ जाएगा : प्रदीप यादवतीन घोटालों की जांच कराएं मुख्यमंत्री सच सामने आ जाएगा : प्रदीप यादव
मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में मीडिया से बात करते मुख्यमंत्री रघुवर दास। साथ में रामचंद्र चंद्रवंशी, शिवशंकर उरांव, राकेश प्रसाद, चंद्रप्रकाश चौधरी, सीपी सिंह, डॉ नीरा यादव, फुलचंद मंडल, राजबाला वर्मा और अन्य अधिकारी।मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में मीडिया से बात करते मुख्यमंत्री रघुवर दास। साथ में रामचंद्र चंद्रवंशी, शिवशंकर उरांव, राकेश प्रसाद, चंद्रप्रकाश चौधरी, सीपी सिंह, डॉ नीरा यादव, फुलचंद मंडल, राजबाला वर्मा और अन्य अधिकारी।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..