पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर उड़ान भरेगा दुर्घटनाग्रस्त मोटर ग्लाइडर, युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रांची. देवघर में दुर्घटना के बाद बेकार पड़ा मोटर ग्लाइडर फिर से उड़ान भरेगा। सरकार ने उसकी मरम्मत कराने का फैसला किया है। इसके बाद इस मोटर ग्लाइडर से राज्य के युवकों को ट्रेनिंग देने की योजना है। यह ग्लाइडर सात अगस्त 2013 को देवघर में 40 फीट की ऊंचाई से गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
बेकार पड़ा है ग्लाइडर
इस हादसे में चीफ पायलट कैप्टन एसपी सिन्हा और को पायलट जेपी सिंह घायल हो गए थे। दोनों पायलट इस ग्लाइडर से उस दिन बाबा मंदिर देवघर की हवाई परिक्रमा करने गए थे। दुर्घटना के बाद से यह बेकार पड़ा है। जंग खाने लगा है। अब नागर विमानन विभाग ने इसे दुरुस्त कराने का निर्णय लिया है।
मरम्मत पर 55.18 लाख रुपए होंगे खर्च
दुर्घटनाग्रस्त मोटर ग्लाइडर (आइएस-28एम2/जीआर, वीटी-जीजेएच) को उड़ान योग्य बनाने के लिए ग्लाइडर के अधिकृत विक्रेता कंपनी के तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा मूल्यांकन कराया गया है। विशेषज्ञों के प्रतिवेदन के अनुसार मोटर ग्लाइडर का अधिकृत विक्रेता कंपनी के वर्कशॉप (बेंगलुरु) भेजकर मरम्मत कराया जाएगा। इस पर लगभग 55.18 लाख रुपए व्यय होने का अनुमान है। मरम्मत का काम द्वारा कराया जायेगा। हालांकि इसमें सरकार के लिए खुशी की बात यह है कि मोटर ग्लाइडर का इंश्योरेंस रहने की वजह से बीमा कंपनी नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, कोलकाता द्वारा 34.92 लाख रुपए बीमित राशि का भुगतान किया जाएगा। शर्त के अनुसार राज्य सरकार को यह भुगतान तब होगा, जब उसे उड़ान योग्य बनाया जाएगा।
पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
मोटर ग्लाइडर को उड़ान योग्य बना दिए जाने के बाद उसका उपयोग पर्यटन और प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा। विमान चालक का ट्रेनिंग लेने से पहले किसी को मोटर ग्लाइडर को उड़ाने का प्रशिक्षण लेना पड़ता है। इस मोटर ग्लाइडर का क्रय भी इसी उद्देश्य से डेढ करोड़ रुपए में किया गया था। वर्ष 2013 में इस ग्लाइडर का उपयोग बाबा नगरी का परिभ्रमण कराने में किया जा रहा था।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें