• Hindi News
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • News
  • केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर और सीएम रघुवर दास ने किया उद्घाटन
विज्ञापन

झारखंड में तीन और मेगा फूड पार्क खुलेंगे, गेतलसूद में राज्य का पहला मेगा फूड पार्क

Dainik Bhaskar

Feb 16, 2016, 05:55 AM IST

फूड पार्क के उद्घाटन के दौरान गेट के बाहर बैठे विस्थापित ने अपनी मांगों को लेकर विरोध जताया

उद््घाटन समारोह का दीप जलाकर शुभारंभ करते केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत सिंह कौर और मुख्यमंत्री रघुवर दास। उद््घाटन समारोह का दीप जलाकर शुभारंभ करते केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत सिंह कौर और मुख्यमंत्री रघुवर दास।
  • comment
अनगड़ा/रांची. केंद्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत सिंह कौर बादल और सीएम रघुवर दास ने सोमवार को गेतलसूद में राज्य के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। हरसिमरत कौर ने कहा कि मेगा फूड पार्क शुरू होने से लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही किसानों को उनकी उपज की सही कीमत मिलेगी।
उन्होंने कहा कि लोहरदगा, गुमला, डोमचांच, पतरातू, हजारीबाग और बेलचम्पा में एडिशनल सब प्रोसेस यूनिट लगाई जाएगी। यहां से अनाज, फल और सब्जी को प्रोसेस कर गेतलसूद भेजा जाएगा। मंत्री ने कहा कि सरकार अभी पांच मेगा फूड पार्क का निर्माण करा रही है। अगले 30 महीने में और 45 मेगा फूड पार्क का निर्माण होगा।

उद््घाटन समारोह को संबोधित करते हुए रघुवर दास ने कहा कि बोकारो, हजारीबाग और साहेबगंज में भी इसी तरह के फूड पार्क की स्थापना की जाएगी। जल्दी ही इनका निर्माण कार्य शुरू होगा।
उन्होंने निवेशकों से राज्य में निवेश करने की अपील की। भरोसा दिलाया कि सरकार उन्हें सभी सुविधाएं मुहैया कराएगी।
उन्होंने कहा कि सरकार ने फूड प्रोसेसिंग पॉलिसी बनाई है। उन्होंने कहा कि कृषि से ही राज्य का समुचित विकास संभव है। इसलिए कृषि क्षेत्र सरकार की प्राथमिकता में है।
क्या होगा फूड पार्क में
-56 एकड़ में बने इस फूड पार्क में फल, सब्जी व अनाजों का प्रोसेस कर उसे बाजार में भेजा जाएगा।
-पार्क में 15 मीट्रिक टन की क्षमता का कोल्ड स्टोरेज बनाया गया है।
-वेयरहाउस, पावर स्टेशन और पेजयल की व्यवस्था है।
-कुल 33 कंपनियों को यहां सबलीज पर प्रोसेसिंग प्लांट के लिए जमीन दी जानी है।
-खेतों से सब्जी, फल व अनाज को कोल्ड स्टोर तक लाने और प्रोसेस के बाद बाजार भेजने के लिए 10 मोबाइल वैन की व्यवस्था की गई है।
-इनमें दो रेफ्रिजरेटर मोबाइल वैन शामिल हैं। इसके उपयोग के बदले कंपनियों से शुल्क वसूला जाएगा।
यहां खुलेंगे पार्क
-बोकारो, हजारीबाग और साहेबगंज में खुलेंगे मेगा फूड पार्क। जल्द शुरू होगा निर्माण।
-लोहरदगा, गुमला, डोमचांच, पतरातू, हजारीबाग और बेलचम्पा में एडिशनल सब प्रोसेस यूनिट लगाई जाएगी।
-देश में अभी पांच मेगा फूड पार्क बनाए जा रहे हैं।
-30 माह में 45 और मेगा फूड पार्क का निर्माण होना है।
विस्थापितों ने दिया धरना
फूड पार्क के उद्घाटन के दौरान गेट के बाहर विस्थापित अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठे थे। करीब 300 लोग मांगों से संबंधित नारे लिखी तख्तियां लेकर शांति से विरोध जता रहे थे। विस्थापित नेता भोला महतो ने कहा कि वे स्थानीय बेराेजगारों को रोजगार देने और अकुशल मजदूरों को प्रशिक्षण देने की मांग कर रहे हैं।
जब तक फूड पार्क पूरी तरह से बन न जाए, इसका उद्घाटन नहीं होना चाहिए। उद्घाटन के बाद सीएम ने धरने पर बैठे लोगों से बातचीत की। आश्वस्त किया कि सभी को रोजगार मिलेगा। किसी का हक मारा नहीं जाएगा।
यूपीए सरकार के कारण हुआ विलंब
पतंजलि के एमडी आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि फूड पार्क का निर्माण 24 महीने में ही पूरा हो जाना चाहिए था, लेकिन यूपीए सरकार की विकास विरोधी नीति के कारण इसके बनने में छह साल लग गए।
उन्होंने कहा कि किसान जमीन तो नहीं बढ़ा सकते, लेकिन अपने उत्पादों काे प्रोसेस करने अपनी आय जरूर बढ़ा सकते हैं। इस मौके पर उन्होंने मटर, टमाटर और गोभी प्रोसेस यूनिट लगाने की घोषणा की।

X
उद््घाटन समारोह का दीप जलाकर शुभारंभ करते केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत सिंह कौर और मुख्यमंत्री रघुवर दास।उद््घाटन समारोह का दीप जलाकर शुभारंभ करते केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत सिंह कौर और मुख्यमंत्री रघुवर दास।
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन