पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • तीन जत्थों में आए हाजी, परिजनों ने किया हंगामा

तीन जत्थों में आए हाजी, परिजनों ने किया हंगामा

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हाजियों के आने के घंटों बाद भी एयरपोर्ट से बाहर नहीं आने पर उनके परिजन आक्रोशित हो गए। वह हज टर्मिनल के अंदर जाने की जिद करने लगे। सीआईएसएफ और वोलेंटियर्स के समझाने के बाद भी वे उनकी बात मानने को तैयार नहीं थे। कुछ लोग हंगामा करने लगे। जिसके कारण सीआईएसएफ और वोलेंटियर्स नाराज हो गए। वोलेंटियर्स का कहना था कि वे लोग सेवा भाव से यहां आते हैं। हाजियों का सामान ढूंढने में परेशानी उठानी पड़ी। दूसरी ओर कुछ हाजियों के परिजन हंगामा कर रहे हैं। हालांकि, बाद में कुछ लोगों के बीच-बचाव के कारण मामला बिगड़ने से बचा।

जमजम के लिए कतार

आब-ए-जमजमनहीं आया था। हाजी बिना जमजम लिए घर नहीं जाना चाहते थे। जमजम लेने के लिए हाजियों की लंबी कतार लगी रही। वोलेंटियर्स ने रांची के हाजियों से आग्रह किया कि दूसरे जिलों के हाजियों को जमजम देने दें, शुक्रवार को जमजम आने पर उन्हें दिया जाएगा। हज कमेटी के प्रवक्ता खुर्शीद रूमी ने बताया कि शुक्रवार को दो विमान मदीना से सीधे रांची आने की उम्मीद है। जिन लोगों को जमजम नहीं मिला है, उनके लिए भी जमजम जाएगा।

बेइंतजामी से परिजनों में आक्रोश

सामान ढूंढने में लगे घंटों

तीन जत्था आधे-आधे घंटे के अंतराल में आने के कारण हाजियों को अपना सामान ढूंढने में काफी परेशानी हुई। कई हाजियों का एक भी सामान दो घंटे तक ढूंढने के बावजूद नहीं मिल रहा था। एक, दो और तीन नवंबर को आने वाले सैकड़ों हाजियों का सामान पहले ही रांची पहुंच गया था। इन सामानों को स्टोर रूम में रख दिया गया था। एयरपोर्ट के अधिकारियों द्वारा वोलेंटियर्स को इसकी जानकारी दी गई। इसके बाद स्टोर रूम में रखे 500 से ज्यादा बैग, ट्राली बैग और बोरा सहित अन्य सामान ढूंढ कर एक-एक हाजी को देने में वोलेंटियर्स को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

हाजी डॉ. शाहनवाज कुरैशी को एयरपोर्ट से रवाना करते वोलेंटियर्स।