पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Anwanted Pregnancy And Contraceptive Pills Are Also Protects From Cancer

अनवांटेड प्रेगनेंसी और कैंसर से भी बचाती हैं गर्भ निरोधक गोलियां : डॉ. अलका

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक


रांची . गर्भ निरोधक गोलियां महिलाओं को कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से भी बचाती हैं। जरूरत है इसके नियमित सेवन की। ये बातें एम्स, नई दिल्ली की गायनिक विभागाध्यक्ष डॉ. अलका कृपलानी ने कहीं।

वे रविवार को रोग्सी की वार्षिक कॉन्फ्रेंस में अनवांटेड प्रेगनेंसी और हिस्टेरोक्टॉमी (बच्चेदानी का ऑपरेशन) विषय पर व्याख्यान दे रहीं थीं। यह कार्यक्रम सीएमपीडीआई के मयूरी प्रेक्षागृह में आयोजित था। मौके पर देश के कई जानेमाने गायनिकोलॉजिस्टों समेत शहर की 100 से अधिक गायनिकोलॉजिस्ट उपस्थित थीं।

नियमित स्तनपान कराएं
कोलकाता की डॉ. रत्ना बाली ने कहा कि नियमित स्तनपान कराने से महिलाओं में गर्भ ठहरने की संभावना कम रहती है। इसके लिए महिलाओं को प्रसव के बाद दिन में हर चार घंटे पर और रात में छह घंटे पर स्तनपान कराना जरूरी है। वहीं, प्रोजेस्ट्रॉन ओनली पिल के नियमित सेवन से भी प्रेगनेंसी नहीं होता है। इस दवा का सेवन कोई भी महिला कर सकती है।

उन्होंने इंपालनोन नामक उपकरण (प्लास्टिक के निडिल में प्रोजेस्ट्रॉन हार्मोन लगा रहता है) के बारे में बताया। इसे महिला के बाएं हाथ में इंजेक्ट करने से वह तीन साल के लिए गर्भवती नहीं हो सकती है।

फोन पर दवा नहीं बताएं

बुरला के डॉ. जीडी साहू ने गायनिकोलॉजिस्टों से कहा कि किसी भी वीआईपी या अन्य मरीजों को फोन पर दवा लेने की सलाह नहीं दें। क्लीनिकली या पैथोलॉजिकली टेस्ट कराने के बाद ही दवा दें।

इमरजेंसी ऑपरेशन करके कम से कम 24 घंटे तक मरीजों का फॉलोअप करें। कॉन्फ्रेंस में डॉ. शोभा चक्रवर्ती, डॉ. उषा रानी, डॉ. करुणा झा, डॉ. अंजना झा, डॉ. सुमन सिन्हा, डॉ. प्रीती बाला सहाय, डॉ. निवेदिता, डॉ. निर्मला, डॉ. शशिबाला सिंह उपस्थित थीं।