पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Made Without Giving An Exam, The Exam Has Failed To Deliver

PIX एग्जाम दिए बिना ही कर दिया पास, एग्जाम देने पर कर दिया फेल

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

रांची . रांची यूनिवर्सिटी ने पीजी उर्दू डिपार्टमेंट की प्रथम सेमेस्टर की पास छात्रा (2011-13)को फेल और फेल को पास कर दिया है। पीडि़त छात्रा ने इस संबंध में लिखित आवेदन के साथ साक्ष्य विभाग के माध्यम से आरयू मुख्यालय को उपलब्ध करा दिया है।

विश्वविद्यालय अधिकारियों ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया है। इससे पीडि़त छात्रा में न्याय की उम्मीद जगी है। पीजी विभाग और आरयू मुख्यालय यह पता लगाने की कोशिश में हैं कि आखिर इस तरह की गड़बड़ी कैसे और किस स्तर पर हुई है।

जानकारी के अनुसार पीजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा में नुजहत परवीन और निखत तबस्सुम शामिल हुई थीं। नुजहत का क्रमांक 96 और निखत का क्रमांक 95 है। इस परीक्षा के इंटरनल एग्जाम में निखत शामिल हीं नहीं हुई थीं। इंटरनल एग्जाम 25 अंक का होता है।

वही नुजहत सभी परीक्षाओं में शामिल हुई थी। फस्र्ट सेमेस्टर का रिजल्ट निकला, तो इंटरनल एग्जाम में शामिल नहीं होने के बाद भी निखत का रिजल्ट पास में था। वहीं नुजहत फेल थी।

ऐसे हुआ मामले का खुलासा
नुजहत परवीन को इंटरनल एग्जाम में फेल दिखाया गया था। अब उसे एग्जाम में शामिल होने का साक्ष्य ही न्याय दिला सकता था। पीजी डिपार्टमेंट ने भी जब मामले की पड़ताल की, तो पता चला कि नुजहत इंटरनल एग्जाम में शामिल हुई थी।

फेल- पास से उठ रहे कई सवाल
एक परीक्षार्थी का माक्र्स दूसरे में पोस्ट कैसे हो गया।
इंटरनल एग्जाम में शामिल नहीं होने पर भी पास कैसे हो गई।