टाटानगर स्टेशन में लगेगी एस्केलेटर, जुलाई से नहीं चढऩी होगी सीढ़ी

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जमशेदपुर। नए साल में शहर के रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे की ओर से उन्हें टाटानगर स्टेशन में एस्केलेटर (स्वचालित सीढ़ी) का तोहफा मिलेगा। एस्केलेटर लगाने की अनुमति रेलवे बोर्ड की ओर से मिल चुकी थी, लेकिन चीफ कमिश्नर रेलवे सेफ्टी (सीसीआरएस) की मंजूरी नहीं होने के कारण काम शुरू नहीं हो रहा था। अब सीसीआरएस की भी मंजूरी मिल चुकी है।

लिहाजा, इस माह के अंत तक काम शुरू होने की संभावना है। १.६५ करोड़ रुपए की लागत से लगने वाली एस्केलेटर का टेंडर पहले ही हो चुका है। शहर के ठेकेदार ओएन सिंह उर्फ टुनटुन सिंह को टेंडर मिला है। काम पूरा करने की निर्धारित अवधि छह माह है। माना जा रहा है कि जुलाई माह में लोगों को एक, दो व तीन नंबर प्लेटफार्म पर जाने के लिए सीढिय़ां चढऩी नहीं होंगी, बल्कि वे एस्केलेटर के सहारे इधर से उधर आना-जाना कर सकेंगे।



इसलिए हो रही थी देर
एस्केलेटर का निर्माण कर पुराने रेलवे ओवरब्रिज को प्लेटफार्म नंबर पर एक, दो व तीन को जोडऩा था। पुराना ओवरब्रिज लगभग सात सालों से बंद था। टाटानगर स्टेशन के दौरे पर आए रेलवे के सेफ्टी कमिश्नर सुदर्शन नायक ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से एस्केलेटर निर्माण पर रोक लगा दी थी। उन्होंने कहा था कि पहले ओवरब्रिज की सुरक्षा मानकों की जांच होगी। जांच के बाद मामला सीसीआरएस, लखनऊ के पास भेजा गया था। अब सीसीआरएस ने एस्केलेटर निर्माण को हरी झंडी दे दी है। हालांकि, आदेश से संबंधित पत्र चक्रधरपुर रेल मंडल नहीं पहुंचा है। रेल मंडल के सीनियर डीईएन (को-ऑडिनेशन) एके पटेल के अनुसार, हफ्ता भर के अंदर आदेश पत्र मिल जाएगा। इसके बाद काम शुरू कराया जाएगा।

मार्च तक पूरा होगा सेकेंड इंट्री गेट का काम
स्टेशन में बर्मामाइंस की ओर से सेकेंड इंट्री गेट का काम हो रहा है। इसेे मार्च तक पूरा कर लिए जाने का लक्ष्य निर्धारित है। सीनियर डीईएन श्री पटेल के अनुसार, इस वर्ष अप्रैल माह से सेकेंड इंट्री गेट शुरू कर दिया जाएगा। इससे मेन गेट से आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या कम होगी।

अभी क्या है स्थिति


फिलहाल, एक प्लेटफार्म से दूसरे पर जाने के लिए सीढ़ी पार करनी होती है। इससे बुजुर्गों व बीमार यात्रियों को काफी परेशानी होती है। लेकिन, अभी कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

यह होगा फायदा

एस्केलेटर बन जाने से बीमार व बुजुर्ग यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। विशेषकर सेकेंड इंट्री गेट से आने-जाने वाले लोगों को इसका लाभ मिलेगा।


"टाटानगर स्टेशन में एस्केलेटर निर्माण का काम इस महीने के अंत तक शुरू हो सकता है। सीसीआरएस ने पुराने ओवरब्रिज को सुरक्षा मानकों पर सही होने की मंजूरी दे दी है। उनके आदेश की प्रति मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। जुलाई तक यात्रियों को सुविधा का लाभ मिलेगा।" - एके पटेल, सीनियर डीईएन (सी), चक्रधरपुर रेल मंडल।