पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महामारी की चपेट में यहां की जनता, जलदाय और पंचायत के बीच फंसी जल योजना

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उदयपुर. जनता जल योजना स्थानीय ग्राम पंचायत और जलदाय विभाग के बीच उलझकर रह गई है, वहीं जिले के गोगुंदा और सेमारी में नदी और तालाबों का पानी पीने से संक्रमण के कारण जहां 22 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं सैकड़ों लोग महामारी की चपेट में है।
पंचायत के पास होता है बजट
दूसरी ओर जलदाय विभाग कह चुका है कि योजना के संचालन की पूरी जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की है। पंचायत के पास इसके लिए बजट होता है। जबकि पंचायत का कहना है कि योजना के लिए पंचायत में कोई बजट नहीं आता, इसलिए मोटर या कुआं क्षतिग्रस्त होने पर जलदाय विभाग को ही ठीक कराना है। स्थिति जस की तस बनी हुई है।
बीडीओ को लिख चुके हैं पत्र
गोगुंदा के आदिवासी क्षेत्र में मौसमी बीमारियों को लेकर क्षेत्रीय विधायक प्रतापलाल गमेती ने 15 दिन पहले ही गोगुंदा पंचायत समिति के विकास अधिकारी को चेता दिया था। विधायक ने गत माह 30 सितम्बर को विकास अधिकारी बीरबल सिंह को पत्र लिखकर कहा था कि समीजा और मादड़ा ग्राम पंचायत में बारिश से जनता जल योजना क्षतिग्रस्त हो गई है, इसे जल्द सही करवाएं। समीजा सरपंच भी बीडीओ को लिख चुके हैं कि जल योजना के लिए जो कुआं खोदा गया था, उसमें तेज बारिश में मिट्टी जाने से मोटर धंस गई है। ग्रामीणों को पानी की समस्या हो रही है। इस वजह से ग्रामीणों को मजबूरन नदी और तालाबों को पानी पीना पड़ रहा है।
क्या है जनता जल योजना
जलदाय विभाग में एक्सईएन (ग्रामीण)विपिन जैन ने बताया कि ग्राम पंचायत पहले संकल्प पत्र भरकर देती है कि उसे जनता जल योजना का संचालन करना है और ग्रामीणों में उसकी जरूरत है। इसके बाद जलदाय विभाग पाइपलाइन बिछाने, टंकी बनवाने से लेकर मोटर लगवाकर पूरा सिस्टम तैयार करता है। पानी सप्लाई शुरू करने के बाद संबंधित ग्राम पंचायत को हैंडओवर कर देता है। इसके बाद भी कोई तकनीकी खामी होती है तो जलदाय विभाग ही दुरुस्त करता है। जिले में 130 जलयोजना है और इनमें से 99% संचालित है। गोगुंदा के मादड़ा व समीजा में बारिश से जल योजना बंद हुई है तो उसे सही कराने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की ही है।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें