• Hindi News
  • 2002 में दो बार हुआ था रघुनाथ मंदिर पर हमला

2002 में जम्मू के रघुनाथ मंदर पर हुआ था आतंकी हमला, मारे गए थे श्रद्धालु

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जम्मू आज से करीब 12 साल पहले जम्मू कश्मीर के ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर पर सन् 2002 के मार्च और नवबंर में फिदायीन हमला हुआ था। इस हमले में लगभग दो दर्जन लोग मारे गए थे हाताहातों की संख्या सैकड़ों में थी। आतंकवादियों द्वारा की गई इस कायरना हरकत ने देश के सभी वर्ग के लोगों की आत्मा को हिला कर रख दिया था।
जिस समय हमला किया गया, उस समय बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर के अंदर मौजूद थे। एक तरफ़ आतंकियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच गोलीबारी चल रही थी, दूसरी तरफ़ श्रद्धालुओं को मंदिर से निकाला जा रहा था। बड़ी संख्या में महिलाएँ और बच्चे भी मंदिर के अंदर थे। इनमें से कइयों को सुरक्षाकर्मियों ने तो कुछ को आम लोगों ने सुरक्षित बाहर निकाला था। सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत ही मंदिर परिसर को घेर लिया।
और शुरु हुई कमांडो कार्रवाई
हमले के कुछ ही देर बाद बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों ने कमांडो कार्रवाई शुरु कर दी। आतंकवादियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच देर रात तक गोलीबारी चलती रही है। आंतकवादियों ने इस दौरान मंदिर में मौजूद श्रद्धालुओं पर जमकर फायरिंग की. अनेक लोग मारे गए। आतंकवादी ज्यादा से ज्यादा लोगों को मारने के मकसद से मंदिर में घुसे थे। 24 नवबंर 2002 से पहले जम्मू के इसी ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर में 30 मार्च 2002 को भी हमला किया गया था। तब आठ लोग मारे गए थे। इस घटना के बाद बाद मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। इसके बाद भी आतंकी मंदिर पर फिर से हमला करने में सफल हो गए थे। मंदिर में हमला करने से पहले आतंकियों ने बाजार में तीन धमाके किए थे। हमले में दो आतंकवादियों सहित 11 लोग मारे गए थे।
आगे की स्लाइड में देखें 2002 में जम्मू के रघुनाथ मंदिर पर हुए आतंकी हमले के फाइल फोटो...