ऐसा है पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर, PHOTOS में देखें यहां के हालात / ऐसा है पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर, PHOTOS में देखें यहां के हालात

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का कुल क्षेत्रफल करीब 13 हजार वर्ग किलोमीटर (भारतीय कश्मीर से 3 गुना बड़ा) है, जहां करीब 30 लाख लोग रहते हैं।

Jul 15, 2016, 02:10 AM IST
पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में लोगों की जिंदगी बहुत बेहतर नहीं है। यहां मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामले सामने आते रहते हैं। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में लोगों की जिंदगी बहुत बेहतर नहीं है। यहां मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामले सामने आते रहते हैं।
श्रीनगर. दुनिया में कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। लेकिन बीते कुछ दिनों से यहां हालात ठीक नहीं हैं। आतंकी बुरहान की मौत के बाद लागातार हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। आतंकी भारत से कश्मीर की आजादी के लिए घाटी में जिहाद का नारा बुलंद करते रहे हैं। बता दें कि कश्मीर का एक बड़ा हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे में है। हालांकि आतंकवादी और पाकिस्तानी उसे आजाद कश्मीर कहते हैं। मुजफ्फराबाद वहां की राजधानी है और एक सरकार भी वहां काम करती है। नाममात्र की सरकार, पूरा कंट्रोल पाकिस्तान के हाथ में...
- पाक के कब्जे वाले कश्मीर में जो सरकार काम करती है, उसपर पूरी तरह पाकिस्तान का कंट्रोल है।
- वहां के हालात बहुत बेहतर नहीं हैं। पाकिस्तानी सेना के हाथों मानवाधिकार के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं।
- बता दें कि पाक के कब्जे वाले कश्मीर में कई आतंकी संगठन सक्रिय हैं, आईएसआई की शह पर वे यहां ट्रेनिंग कैम्प चलाते हैं और भारत के खिलाफ आतंकियों को तैयार करते हैं।
कितना एरिया है पाक के कब्जे वाले कश्मीर का
- पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का कुल क्षेत्रफल करीब 13 हजार वर्ग किलोमीटर है, यहां करीब 30 लाख लोग रहते हैं।
- पीओके की सीमा पश्चिम में पाकिस्तान के पंजाब और खैबर पख्तूनवाला से, उत्तर-पश्चिम में अफगानिस्तान के वखन कॉरिडोर, उत्तर में चीन के जिंगजियांग ऑटोनॉमस रीजन और पूर्व में जम्मू-कश्मीर और चीन से मिलती है।
- पीओके को प्रशासनिक तौर पर 2 हिस्सों- आजाद कश्मीर और गिलगिट-बाल्टिस्तान में बांटा गया है।
- हालांकि, अभी भी भारत पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को अपना हिस्सा मानता है जिसपर पाकिस्तान ने अवैध ढंग से कब्जा कर रखा है।
आगे की स्लाइड्स में देखें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की PHOTOS...
पाक के कब्जे वाले कश्मीर में इस तरह गाड़ियों के पीछे लटकर जाती हैं सवारियां। पाक के कब्जे वाले कश्मीर में इस तरह गाड़ियों के पीछे लटकर जाती हैं सवारियां।
नीलम आयरन ब्रिज से गुजरते लोग। नीलम आयरन ब्रिज से गुजरते लोग।
मुजफ्फराबाद की सड़क पर वैसे ही रेहड़ी पर दुकानें चलती हैं जैसा कि कश्मीर समेत भारत के दूसरे शहरों में देखने को मिलता है। मुजफ्फराबाद की सड़क पर वैसे ही रेहड़ी पर दुकानें चलती हैं जैसा कि कश्मीर समेत भारत के दूसरे शहरों में देखने को मिलता है।
पाक कब्जे वाले कश्मीर में सडकों की हालत बेहद खस्ता है। पाक कब्जे वाले कश्मीर में सडकों की हालत बेहद खस्ता है।
मुजफ्फराबाद की सड़क का एक नजारा। मुजफ्फराबाद की सड़क का एक नजारा।
मुजफ्फराबाद का एक दृश्य। मुजफ्फराबाद का एक दृश्य।
मुजफ्फराबाद में बहने वाली नीलम नदी। मुजफ्फराबाद में बहने वाली नीलम नदी।
मुजफ्फराबाद पाक के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी है। मुजफ्फराबाद पाक के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी है।
X
पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में लोगों की जिंदगी बहुत बेहतर नहीं है। यहां मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामले सामने आते रहते हैं।पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में लोगों की जिंदगी बहुत बेहतर नहीं है। यहां मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामले सामने आते रहते हैं।
पाक के कब्जे वाले कश्मीर में इस तरह गाड़ियों के पीछे लटकर जाती हैं सवारियां।पाक के कब्जे वाले कश्मीर में इस तरह गाड़ियों के पीछे लटकर जाती हैं सवारियां।
नीलम आयरन ब्रिज से गुजरते लोग।नीलम आयरन ब्रिज से गुजरते लोग।
मुजफ्फराबाद की सड़क पर वैसे ही रेहड़ी पर दुकानें चलती हैं जैसा कि कश्मीर समेत भारत के दूसरे शहरों में देखने को मिलता है।मुजफ्फराबाद की सड़क पर वैसे ही रेहड़ी पर दुकानें चलती हैं जैसा कि कश्मीर समेत भारत के दूसरे शहरों में देखने को मिलता है।
पाक कब्जे वाले कश्मीर में सडकों की हालत बेहद खस्ता है।पाक कब्जे वाले कश्मीर में सडकों की हालत बेहद खस्ता है।
मुजफ्फराबाद की सड़क का एक नजारा।मुजफ्फराबाद की सड़क का एक नजारा।
मुजफ्फराबाद का एक दृश्य।मुजफ्फराबाद का एक दृश्य।
मुजफ्फराबाद में बहने वाली नीलम नदी।मुजफ्फराबाद में बहने वाली नीलम नदी।
मुजफ्फराबाद पाक के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी है।मुजफ्फराबाद पाक के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना