--Advertisement--

ये 7 गलतियां करने पर Police को है आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने का अधिकार

किसी भी नियम को तोड़ने पर चालान या कुछ महीने की कैद भी हो सकती है

Danik Bhaskar | Apr 26, 2018, 12:02 AM IST

न्यूज डेस्क। ट्रैफिक पुलिस बैनर, पोस्टर, यातायात के जरिए वाहन चालकों को अवेयर कर रही है। चालकों से ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने की अपील की जा रही है। ड्राइविंग के दौरान सभी नियमों का पालन करना जरूरी है। किसी भी नियम को तोड़ने पर चालान या कुछ महीने की कैद भी हो सकती है। वहीं, आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।

मोटर व्हीकल एक्ट 1998 की धारा-19 के तहत ऐसी कई स्थिति हैं जब ट्रैफिक पुलिस आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द कर सकती है। ऐसे में यदि आप ड्राइविंग करते हैं तब आपको इन सभी नियम और धारा पता होना चाहिए। असिस्टेंट आरटीओ संजय तिवारी (भोपाल) ने बताया कि कई धारा ऐसी भी हैं जिसमें आपकी गाड़ी भी जब्त की जा सकती है और लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। आज हम बता रहे हैं कौन सी गलतियां करने पर पुलिस को आपकी गाड़ी जब्त या लाइसेंस रद्द करने का अधिकार मिलता है।

# गाड़ी चलाते समय इन दस्तावेजों की मूलप्रति होना जरूरी

1. लाइसेंस (मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 3 के अनुसार)
2. रजिस्ट्रेशन (मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 39 के अनुसार)
3. फिटनेस (मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 56 के अनुसार)
4. परमिट (मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 66 के अनुसार)
5. बीमा (मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 146 के अनुसार)

# ड्राइविंग लाइसेंस रद्द होने की कंडीशन

ड्रिंक एंड ड्राइव
यदि आप ड्रिंक करके ड्राइव करते हैं तब आपके ऊपर मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 185 लगाई जाती है। इसमें लिखा है कि आपने मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 185 का उल्लंघन किया है जिसके चलते आपका वाहन मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 207 के तहत जब्त किया जाता है। आपको निर्देशित किया जाता है कि उक्त दस्तावेज की मूलप्रति माननीय सी.जे.एम. कोर्ट में प्रस्तुत करें। जिससे आपके वाहन के चालान का निराकरण किया जा सके।

आगे जानिए उन अन्य नियमों के बारे में जिसके चलते आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो सकता है...