--Advertisement--

प्लेन में खाने की चीज बैग में न रखें, ऐसा करने पर देना पड़ सकता है हजारों रु. जुर्माना

ऐसा किया तो जाना पड़ सकता है जेल...

Danik Bhaskar | Apr 25, 2018, 08:46 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। कुछ ही दिनों पहले एक महिला यात्री को प्लेन में मिला सेब बैग में रखना काफी महंगा पड़ गया। यूनाइटेड स्टेट्स कस्टम एंड बॉर्डर के अधिकारियों ने उस महिला पर 500 डॉलर का जुर्माना लगा दिया। महिला की गलती यह थी कि उसे पेरिस से आते वक्त डेल्टा एयरलाइन की फ्लाइट में मिला सेब अपने बैग में रख लिया था। कस्टम के अधिकारियों ने उनके बैग की औचक जांच की। अमेरिका में कस्टम्स के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। वहां कस्टम्स के डिक्लेरेशन फॉर्म में पूछा जाता है कि आप अपने साथ क्या लेकर जा रहे हैं?

यूएस कस्ट्म्स एंड बोर्डर प्रोटेक्शन (CBP) ने ऐसे कानून बना रखे हैं, जिनके जरिए यूएस में किसी भी तरह के अनसेफ आइटम की एंट्री रोकी जाती है। CBP के साथ ही वहां की दूसरी गवर्नमेंट एजेंसी जैसे, यूएस फिश एंड वाइल्डलाइफ सर्विस, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर और सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के भी नियम यहां लागू होते हैं।

इन सभी एजेंसियों का मकसद अमेरिका को किसी भी तरह की मुसीबत से प्रोटेक्ट करना है। सीबीपी ऐसे प्रोडक्ट्स को बैन करता है जिसने कम्यूनिटी हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है, इसके अलावा पब्लिक सेफ्टी, अमेरिकन वर्कर्स, चिल्ड्रन, डोमेस्टिक प्लांट और एनिमल लाइफ को किसी चीज से खतरा है तो उसे भी बॉर्डर पर ही रोक दिया जाता है।

जाना पड़ सकता है जेल तक


यूएस में कई आइट्म्स हैं, जिन्हें साथ लेकर जाना सख्त मना है। कुछ आइटम ऐसे हैं, जिन्हें परमीशन के साथ ही यूएस में ले जाया जा सकता है। यदि आप किसी भी तरह की परेशानी, फाइन और जेल से बचना चाहते हैं तो अमेरिका जाने के पहले यह चेक कर लें कि कौन से आइटम वहां लेकर जाना मना है।

ये आइटम्स ले जाना है मना


यूएस कस्ट्म्स एंड बोर्डर प्रोटेक्शन के मुताबिक, बिना परमिट के फायर आर्म्स, फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, नारकोटिक्स और कुछ ड्रग्स जैसे, Rohypnol और Fen-Phen, प्लांट, बीज या मिट्टी (बिना परमीशन के) और ट्रेडमार्क-कॉपीराइट का उल्लंघन करने वाले आर्टिकल्स नहीं ले जा सकते।

डेंजर टॉय, एनिमल प्रोडक्ट के साथ ही कुछ ऐसे फ्रूट्स और वेजिटेबल्स भी हैं, जिन्हें लेकर यूएस में एंट्री नहीं की जा सकती। एबसिंथ और दूसरी तरह की लिकर प्रतिबंधित है। एल्कोहोलिक बेवरेज, गोला-बारूद या ऐसा कोई भी सामान, इलेक्ट्रॉनिक लाइटर, कुल्हाड़ी या ऐसा कोई दूसरा औजार, बेसबाल बैट आदि भी प्रतिबंधित है। इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें यूएस में ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित है। आप यह लिस्ट www.cbp.gov पर जाकर ऑनलाइन देख सकते हैं।

इन 38 चीजों को फ्लाइट में ले जाना है मना, देखिए अगली स्लाइड्स में...

(यह चीजें ले जाना सभी फ्लाइट्स में प्रतिबंधित होता है, फिर भले ही आप कहीं भी जा रहे हों)