विज्ञापन

जानिए, क्यों अंतिम यात्रा से पहले श्रीदेवी के मुंह में डाला गया सोने का टुकड़ा

Dainik Bhaskar

Feb 28, 2018, 05:00 PM IST

पार्थिव देह के अंतिम श्रंगार के समय उनके मुंह में सोने का टुकड़ा डाला गया।

sridevi death: funeral and last rituals
  • comment

आज सिने अभिनेत्री श्रीदेवी को अंतिम विदाई दी गई। अंतिम यात्रा से पहले उनका सुहागिनों की तरह सिंगार किया गया। सारी परंपराओं को पूरा करने के बाद राजकीय सम्मान से उन्हें विदाई दी गई।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पार्थिव देह के अंतिम श्रंगार के समय उनके मुंह में सोने का टुकड़ा डाला गया। ये कई लोगों के लिए जिज्ञासा का विषय रहा कि ऐसा क्यों किया गया। उनकी अंतिम यात्रा की पूरी तैयारी सफेद चीजों से की गई जो कि उनकी अंतिम इच्छा के कारण थी। लेकिन श्रीदेवी की पार्थिव देह के मुंह में सोने का टुकड़ा जिज्ञासा और चर्चा दोनों का विषय रहा।  

 

 

वास्तव में ये अंतिम संस्कार की भारतीय परंपरा का हिस्सा है। परंपरा है कि जब भी कोई सुहागिन महिला मरती है तो उसकी पार्थिव देह के मुंह में सोने का पान रखा जाता है। जिसे स्वर्ण तांबुल कहते हैं। उज्जैन के विक्रम यूनिवर्सिटी के ज्योतिष, वेद और कर्मकांड अध्ययनशाला के डीन डॉ. राजेश्वरशास्त्री मुसलगांवकर के मुताबिक पूरे भारत में अंतिम संस्कार की परंपरा लगभग समान ही है। अगर विवाहित महिला मरती है तो अंतिम यात्रा से पहले उसे स्वर्ण तांबुल यानी सोने का पान खिलाया जाता है।

 

 

वर्तमान परिस्थितियों में स्वर्ण तांबुल का मिलना कठिन होता है इसलिए लोग सोने का टुकड़ा मुंह में रखते हैं। ये उनके अखंड सौभाग्य का प्रतीक होता है। इसी तरह अंतिम यात्रा में कुंकुम और हल्दी पूरे रास्ते पर छिड़कने की परंपरा भी है। हालांकि समय के साथ ये परंपराएं अब खत्म होती जा रही हैं क्योंकि आर्थिक स्थिति भी एक बहुत बड़ा कारण है।  

 

श्रीदेवी की पार्थिव देह को अंतिम यात्रा के पहले स्वर्ण तांबुल यानी सोने का पान खिलाया गया। श्रीदेवी की पार्थिव देह को अंतिम यात्रा के पहले स्वर्ण तांबुल यानी सोने का पान खिलाया गया।
  • comment
X
sridevi death: funeral and last rituals
श्रीदेवी की पार्थिव देह को अंतिम यात्रा के पहले स्वर्ण तांबुल यानी सोने का पान खिलाया गया।श्रीदेवी की पार्थिव देह को अंतिम यात्रा के पहले स्वर्ण तांबुल यानी सोने का पान खिलाया गया।
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन