• 15 Parenting hacks for managing kids better
--Advertisement--

15 Parenting Hacks: पैरेंट्स ने शेयर किए काम के साथ बच्चों को मैनेज करने जुगाड़

बच्चों को सुलाने से लेकर दवाई पिलाने तक सारे टास्क बहुत मुश्किल होते हैं।

Danik Bhaskar | Mar 05, 2018, 06:00 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. वर्किंग पैरेंट्स कल्चर में बच्चों की देखभाल बहुत मुश्किल काम होता जा रहा है। बच्चों को पूरी सुरक्षा और केयर देना दोनों पैरेंट्स के लिए चैलेंज बनता जा रहा है। बच्चों को सुलाने से लेकर दवाई पिलाने तक सारे टास्क बहुत मुश्किल होते हैं। बच्चों की इच्छा के खिलाफ जाकर कुछ किया नहीं जा सकता, अगर बच्चों को डरा-धमकाकर कोई काम कराया जाए तो ये उनके स्वभाव पर असर डालता है। ऐसे पैरेंट्स के आगे सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि कैसे बच्चों के ये छोटे-छोटे काम आसानी से निपट जाएं।

सोशल मीडिया पर कुछ पैरेंट्स ने ऐसे जुगाड़ शेयर किए हैं जो बच्चों के लिए सुरक्षित भी हैं, हाईजैनिक भी और बच्चे उसका लुत्फ भी उठाएंगे। ये जुगाड़ ऐसे हैं जिनसे बच्चे बिना रोए या बिना किसी विरोध के कई ऐसे काम कर सकेंगे जो वो करना नहीं चाहते। जैसे दवाई पीना। या सोना। इससे पैरेंट्स को कई समस्याओं से भी मुक्ति मिलेगी। इंटरनेट पर कई ऐसे मजेदार तरीके मौजूद हैं जो पैरेंट्स के लिए किसी गिफ्ट से कम नहीं हैं। इन छोटे-छोटे जुगाड़ को आप भी अपना सकते हैं।

एक दस्ताना बच्चे को दे सकता है आपके पास होने का एहसास

कई बच्चे पैरेंट्स के बिना सोने में परेशानी महसूस करते हैं। आपने उन पर से हाथ हटाया और वो जाग जाते हैं। ऐसे में बच्चे के सोये रहने तक आप इंगेज रहते हैं। सोते बच्चे पर अपना हाथ रखें, उसके गहरी नींद में जाने के बाद अपना ऊन का दस्ताना उस पर रख दें। बच्चे को अपनी पीठ पर आपके हाथ के होने का एहसास होता रहेगा, वो नींद से जागेगा नहीं।

 

दवाई नहीं है, कोल्ड्रिंक है

 

 

दवाई पीना बच्चों को कतई पसंद नहीं है। कई बार दवाई पिलाने में पैरेंट्स को खासा संघर्ष करना पड़ता है। यहां एक जुगाड़ है। कोल्ड्रिंक की केन के पीछ दवाई छिपाकर इस तरह पिलाएं। बच्चे से कहें ये कोल्ड्रिंक है, दवाई नहीं है।

 

फलों को स्टीक फार्म में काटें

 

बच्चों को खाना खिलाना सबसे मुश्किल काम है। खासकर जब फल और सब्जी की हो। बच्चों को तरबूज जैसे फलों को भी फ्रेंचफ्राइज स्टाइल में स्टीक जैसा काट कर दिया जा सकता है। इससे वो ज्यादा खाएंगे भी और उन्हें ये अच्छा भी लगेगा। 

लकड़ी के डिब्बे और पाइप से बनाएं कार पार्किंग

 

बच्चों के पास छोटी-छोटी कारों का जखीरा हो तो सबसे मुश्किल होता है उन सबको एक जगह व्यवस्थित रखना। लकड़ी या गत्ते के बॉक्स में छोटे-छोटे पाइप जमाकर बच्चों की कारों के लिए एक सुंदर सा पार्किंग प्लेटफार्म बनाया जा सकता है। इसकी खूबी ये होगी कि आपको बच्चों के खिलौने नहीं संभालने होंगे, बच्चा खुद इसमें अपनी गाड़ियां पार्क करता रहेगा। 

गार्डन में ऐसे करें छोटे बच्चे की केयर 

 

अगर आप गार्डन या पोर्च एरिया में काम कर रहे हैं और वहीं पर बच्चे को रखना भी जरूरी है तो इस तरह एक बॉक्स में ऊपर से मच्छरदानी जैसी चादर डालकर बच्चे को रखा जा सकता है। इससे बच्चा उसमें सुरक्षित भी रहेगा और आप बिना टेंशन के काम निपटा सकेंगे। 

ऐसे बनाएं मूवेबल पेपर ड्राइंग बोर्ड

 

बच्चा ड्राइंग का शौकिन है और आप बार-बार बोर्ड से ड्राइंगशीट बदलने की स्थिति में नहीं हैं, तो एक बड़ी फोटो फ्रेम को दीवार से सटाकर उसके ऊपर कागज का रोलर लगाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

नहाते वक्त भी चाहिए खिलौने

 

अगर बच्चा नहाने से बचता है या नहाते समय भी अपने खिलौने नहीं छोड़ता है तो बाथटब में एक प्लास्टिक की बास्केट डालकर उसमें खिलौनों के साथ उसे बैठाकर नहला सकते हैं। इससे नहाना बच्चे के लिए एक फन एक्टिविटी बन जाएगी। 

टॉयलेट पेपर पर रबर बैंड

 

अगर बच्चा टॉयलेट में घुसकर आपके टॉयलेट पेपर के रोल को खराब करता है तो उस पर एक रबर बैंड लगा दें। इससे वो रोलर को खोल नहीं पाएगा और आपका टॉयलेट पेपर बरबाद नहीं होगा। 

कार में दो या ज्यादा बच्चों को ऐसे करें मैनेज

 

अगर कार में एक से ज्यादा बच्चे हों तो उनको मैनेज करके कार ड्राइव करना बहुत चैलेंजिंग हो जाता है। बच्चों को एक साथ बैठाकर बीच में गत्ते की दीवार बना दें, इससे वे आपस में लड़ नहीं पाएंगे, ना ही शोर मचाएंगे। आप सेफ ड्राइव कर सकेंगे। 

अगर झूले के बिना नहीं रहता हो बच्चा

 

अगर बच्चा अकेले में या आपके काम करते समय बिना झूले के नहीं रह सकता है तो कपड़े से टेबल या किसी ऊंची जगह झूला बनाया जा सकता है। इससे बच्चा आराम से रहेगा और आप अपना काम भी निपटा सकेंगे। 

बच्चा अगर करे दीवारें पैंट करने की जिद

 

अगर आप घर की बाउंड्री या दीवारें पैंट कर रहे हैं और बच्चा भी वो ही करने की जिद करे तो उसे एक डब्बे में पानी भरकर ब्रश के साथ दे दें। उसे समझाएं कि ये पहला पैंट है, इसके ऊपर आप फिनिशिंग टच देंगे। 

ऐसे बनाएं दो बच्चों की स्टडी टेबल

 

अगर घर में एख स्टडी टेबल हो और आप के दो बच्चे हों तो किसी पुराने बेड को इस तरह टेबल का रुप दिया जा सकता है। दो कुर्सियां लगाकर, कुछ हैंगर और दो पेन बॉक्स लगाकर कर उसे पूरी स्टडी टेबल का रुप दिया जा सकता है। 

अगर बीच पर करना हो बच्चे की केयर 

 

बीच जैसी जगहों पर छोटे बच्चों को केयर की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। छोटे बच्चों को बीच की रेत से बचाने के लिए कपड़े और जाली का घेरा बनाकर उसमें खिलौने भरकर बच्चों को सुरक्षित रखा जा सकता है। 

अगर आप को खेलना हो वीडियो गेम और बच्चे भी जिद करें

 

कई बार खाली समय में आप भी वीडियोगेम खेलकर माइंडफ्रेश करना चाहते हैं लेकिन बच्चे भी उसी समय खेलने की जिद करते हैं। तब सबसे अच्छा तरीका होता है बच्चों को अनप्लग किए हुए रिमोट दे दें और आप आराम से गेम खेलें, ऐसे जैसे कि आप बच्चों के साथ ही खेल रहे हैं। 

अगर बच्चा जमीन पर करता हो ड्राइंग

 

अगर आपका बच्चा दीवारों या जमीन पर कलरिंग या ड्राइंग की आदत वाला हो तो सबसे अच्छा तरीका ये है कि किसी गत्ते के बक्से में उसे बैठा दें, जिसमें वो चारों तरफ ड्राइंग कर सके और आपका घर भी गंदा ना हो।