Cold

--Advertisement--

सबसे पहले एक शेफ ने गुस्से में बनाई आलू की चिप्स, ये बातें कम ही लोग जानते हैं

आलू की चिप्स को अलग-अलग देशों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

Dainik Bhaskar

Dec 21, 2017, 05:00 PM IST
origin of potato chips in hindi, aaloo ki chips, Potato chip

भारत में सबसे पसंदीदा नाश्ते की चीजों में से एक है आलू की चिप्स। लोग आलू की चिप्स इतनी पसंद करते हैं कि हर साल चिप्स का करोड़ों रूपए का व्यापार होता है। घर-घर में आलू की चिप्स बनाई जाती है और इसे बनाना भी बहुत आसान है। आलू की पतली-पतली स्लाइस करके उसे तेल में तलना होता है। जब चिप्स कुरकुरी हो जाती है तो उसे तेल से बाहर निकल लिया जाता है। ये काफी दिनों तक खराब भी नहीं होती है। क्या आप जानते हैं आलू की चिप्स सबसे पहले कहां और कैसे बनी थी। यहां जानिए आलू की चिप्स के बारे में प्रचलित कहानी...

एक शेफ में गुस्से में बना दी थी आलू की चिप्स

आलू की चिप्स की उत्पत्ति के संबंध में कोई स्पष्ट कहानी नहीं मिलती है, लेकिन जो कहानी प्रचलित है। उसके अनुसार आलू की चिप्स की उत्पत्ति न्यू यॉर्क के सैरेटोगा स्प्रिंग्स के एक होटल में हुई थी। इस होटल में एक ग्राहक ने तले हुए आलू ये कहकर लोटा दिए थे कि ये बहुत मोटे हैं और नरम-नरम हैं। इस बात से शेफ को गुस्सा आ गया था। इसके बाद शेफ ने कुछ आलू लिए और उनकी पतली-पतली फांकें काट ली। इसके बाद इन्हें तेल में तल दिया। जब ग्राहक ने चिप्स खाई तो उसे बहुत पसंद आई और इसके बाद से होटल में आलू चिप्स भी बिकने लगी। उस समय आलू की चिप्स का नाम था सैरेटोगा चिप्स। धीरे-धीरे ये चिप्स प्रसिद्ध होने लगी और अब दुनियाभर के लोग इसे पसंद करते हैं।

अलग-अलग देशों में अलग-अलग है इसके नाम

आलू की चिप्स को अमेरिकन, ऑस्ट्रेलियन, कनाडियन, सिंगापुर, दक्षिणी अफ्रीका, हवाई इंग्लिश, भारतीय इंग्लिश और जमैका की इंग्लिश के साथ-साथ अधिकांश यूरोपीय भाषाओं में चिप्स के नाम से जाना जाता है। लेकिन ब्रिटिश और आयरिश इंग्लिश में इसे क्रिस्प्स कहा जाता है। न्यूजीलैंड में इसे चिपीस कहा जाता है।
X
origin of potato chips in hindi, aaloo ki chips, Potato chip
Click to listen..