विज्ञापन

उम्र से पहले बाल सफेद हो रहे हों तो करी पत्ता का ऐसे करें USE

Dainik Bhaskar

Jun 16, 2015, 11:46 AM IST

करी पत्ते भारतीय पकवानों में तड़का लगाने के काम आते हैं। इसे 'मीठी नीम' भी कहा जाता है। इनमें कई सारे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। इनकी महक और स्वाद से खाने में तो स्वाद आता ही है, साथ में यह ढेर सारे स्वास्थ लाभ से भी भरपूर है। आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद होना एक आम बात है, इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे खराब लाइफस्टाइल या फिर भोजन में सही प्रकार का पोषण न मिलना आदि। करी पत्ते बालों को काला करने में एक मददगार औषधि है। इनका नियमित उपयोग करने से आपके बालों में जान आ जाएगी और वे काले होने लगेंगे। बहुत ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल और प्रदूषण की वजह से बालों को काफी नुकसान होता है। करी पत्ते में वो सारे पोषण तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखते हैं। करी पत्तों को पीस कर इसका पेस्ट बनाकर सारे शरीर पर लगाएं या फिर इसे सीधे बालों की जड़ों में लगाएं। इससे आपके बाल काले, लंबे और घने हो जाएंगें साथी ही बालों की जड़ें भी मज़बूत होंगी। बालों का गिरना कम करता है करी पत्ता में विटामिन बी1 बी 3 बी9 और सी होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी होते हैं। इसके रोज़ाना सेवन से आपके बाल काले लंबे और घने होने लगेंगे। यही नहीं यह बालों में डैंड्रफ भी नहीं होगा। ऐसे करें करी पत्तों का उपयोग करी पत्ते का एक गुच्छा लेकर उसे साफ पानी से धो लें और सूरज की धूप में तब तक सुखा लें, जब पत्ते सूख जाए। फिर इसे पाउडर के रूप में पीस लें अब 200 एम एल नारियल के तेल में या फिर जैतून के तेल में लगभग 4 से 5 चम्मच करी पत्ता पाउडर मिक्स कर के उबाल लें। दो मिनट के बाद गैस बंद कर के तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। तेल को छान कर किसी एयर टाइट शीशी में भर कर रख लें। सोने से पहले रोज रात को यह तेल लगाएं और इससे अपने सिर की अच्छे से मसाज करें। यदि इस तेल को हल्की आंच पर गरम कर के लगाया जाए तो जल्दी असर दिखेगा। अगली सुबह सिर को नैचुरल शैंपू से धो लें। इसके आंवला ट्रीटमेंट को आप रोज या फिर हर दूसरे दिन आजमां सकते हैं। इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा। ३. करी पत्ते की चाय बनाएं करी पत्ते को पानी में उबाल लें अब इसमें एक नींबू निचोड़ लें और चीनी मिलाएं। एक हफ्ते तक इसे पीयें। यह आपके बालों लंबा, घना, और सफ़ेद होने से बचाएगा। यही नहीं यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है।

Uses of curry-leaves
  • comment
करी पत्ते भारतीय पकवानों में तड़का लगाने के काम आते हैं। इसे 'मीठी नीम' भी कहा जाता है। इनमें कई सारे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। इनकी महक और स्वाद से खाने में तो स्वाद आता ही है, साथ में यह ढेर सारे स्वास्थ लाभ से भी भरपूर है। आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद होना एक आम बात है, इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे खराब लाइफस्टाइल या फिर भोजन में सही प्रकार का पोषण न मिलना आदि।

करी पत्ते बालों को काला करने में एक मददगार औषधि है। इनका नियमित उपयोग करने से आपके बालों में जान आ जाएगी और वे काले होने लगेंगे। बहुत ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल और प्रदूषण की वजह से बालों को काफी नुकसान होता है। करी पत्ते में वो सारे पोषण तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखते हैं। करी पत्तों को पीस कर इसका पेस्ट बनाकर सारे शरीर पर लगाएं या फिर इसे सीधे बालों की जड़ों में लगाएं। इससे आपके बाल काले, लंबे और घने हो जाएंगें साथी ही बालों की जड़ें भी मज़बूत होंगी।

1.बालों का गिरना कम करता है
करी पत्ता में विटामिन बी1 बी 3 बी9 और सी होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी होते हैं। इसके रोज़ाना सेवन से आपके बाल काले लंबे और घने होने लगेंगे। यही नहीं यह बालों में डैंड्रफ भी नहीं होगा।

2.ऐसे करें करी पत्तों का उपयोग
करी पत्ते का एक गुच्छा लेकर उसे साफ पानी से धो लें और सूरज की धूप में तब तक सुखा लें, जब पत्ते सूख जाए। फिर इसे पाउडर के रूप में पीस लें अब 200 एम एल नारियल के तेल में या फिर जैतून के तेल में लगभग 4 से 5 चम्मच करी पत्ता पाउडर मिक्स कर के उबाल लें। दो मिनट के बाद गैस बंद कर के तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। तेल को छान कर किसी एयर टाइट शीशी में भर कर रख लें। सोने से पहले रोज रात को यह तेल लगाएं और इससे अपने सिर की अच्छे से मसाज करें। यदि इस तेल को हल्की आंच पर गरम कर के लगाया जाए तो जल्दी असर दिखेगा। अगली सुबह सिर को नैचुरल शैंपू से धो लें। इसके आंवला ट्रीटमेंट को आप रोज या फिर हर दूसरे दिन आजमां सकते हैं। इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।
3. करी पत्ते की चाय बनाएं
करी पत्ते को पानी में उबाल लें अब इसमें एक नींबू निचोड़ लें और चीनी मिलाएं। एक हफ्ते तक इसे पीयें। यह आपके बालों लंबा, घना, और सफ़ेद होने से बचाएगा। यही नहीं यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है।

X
Uses of curry-leaves
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन