--Advertisement--

इन गलतियों की वजह से लड़कियां पड़ जाती हैं मुश्किल में

अक्सर लड़कियां जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं जिनसे वो मुश्किल में पड़ जाती हैं।

Dainik Bhaskar

Jan 22, 2018, 05:00 PM IST
7 mistakes of girls from puran and granth
अक्सर लड़कियां जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं जिनसे वो मुश्किल में पड़ जाती हैं। गौतम और आपस्तम्ब धर्मसूत्र के साथ पुराणों में कुछ ऐसे काम बताए गए हैं जो महिलाओं को नहीं करने चाहिए। इनके अलावा चाणक्य नीति में भी ऐसी बातें बताई गई हैं जिनको करने से लड़कियां मुश्किल में पड़ सकती हैं। शास्त्रों और पुराणों में दिन और रात के लिए अलग-अलग काम बताए गए हैं। इनमें यह भी निर्देश दिया गया है कि कौन-सा काम कब करना चाहिए। यह सारे नियम इस तरह से बनाए गए हैं जो किसी न किसी तरह हर इंसान के लिए फायदेमंद हैं। इनमें यह भी हिदायत दी गई कि कुछ ऐसे काम हैं जो रात के समय बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। यहां हम ऐसे ही कामों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें पुराणों में रात के समय करने की मनाही की गई है।

पढ़ें इन गलतियों से बचना चाहिए लड़कियों को -
1. शारीरिक संबंध बनाकर बिना नहाए घर से निकलना -
विष्णु स्मृति, आपस्तंब धर्म सूत्र और चाणक्य नीति के अनुसार शारीरिक संबंध बनाकर बिना नहाए घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। ऐसे शरीर की तरफ बुरी शक्तियां आकर्षित होती हैं और आसानी से महिलाओं को अपने प्रभाव में ले लेती है। इसलिए महिलाओं और लड़कियों को बिना नहाए घर से नहीं निकलना चाहिए।
2. हल्दी या उबटन लगा कर घर से निकलना -
पुराणों और स्मृतियों के अनुसार हल्दी या उबटन लगाने के बाद महिलाओं का शरीर की महक बुरी शक्तियों को आकर्षित करती है। ऐसे में बिना नहाए घर से निकलना लड़कियों के लिए ठीक नहीं रहता है।
आगे पढ़ें लड़कियों और महिलाओं को और क्या-क्या नहीं करनी चाहिए -
7 mistakes of girls from puran and granth
3. बाल खुले रखकर नहीं सोना चाहिए -
 

रात में लड़कियों के लिए बालों को खुला रखना शास्त्रों के अनुसार प्रतिकूल प्रभाव देने वाला होता है। माना जाता है कि खुले बाल होने पर नकारात्मक उर्जा आसानी से इन पर प्रभाव बना लेती हैं। इसलिए सोने से पहले बालों को बांध लेना चाहिए।

 

 

4. लड़कियों को डियो लगाकर नहीं सोना चाहिए -
 
बहुत सी लड़कियां रात को सोने से पहले इत्र या डियो लगाती हैं। जबकि शास्त्रों के अनुसार रात में इत्र लगाने से नकारात्मक शक्तियां उनकी ओर आकर्षित होती है। इसलिए कहा जाता है कि रात में हाथ पांव और चेहरा धोकर ईश्वर का ध्यान करते हुए सोना चाहिए।
 
 
5. श्मशान के पास नहीं जाना चाहिए - 
 
विष्णु पुराण में बताया गया है कि रात के समय भूलकर भी श्मशान के आस-पास नहीं जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि श्मशान भूमि के आस-पास नकारात्मक उर्जा अधिक सक्रिय रहती है। नकारात्मक उर्जा के प्रभाव से आप प्रभावित हो सकते हैं और आपको नुकसान भी हो सकता है।
 
 
7 mistakes of girls from puran and granth
6. मेहंदी लगाकर नहीं सोना चाहिए -
 
धर्मसूत्र और स्मृति ग्रंथों के अनुसार मेहंदी की तरफ नकारात्मक शक्तियां आकर्षित होती हैं। इससे बुरी शक्तियां लड़कियों या महिलाओं को आसानी से अपने प्रभाव में ले लेती है। इसलिए महिलाओं और लड़कियों को मेहंदी लगाकर नहीं सोना चाहिए।
 
7. रात के समय चौराहों पर नहीं जाना चाहिए - 
 
चौराहा यानी जिस स्थान पर चारों ओर से आकर रास्ते मिलते हो। उस स्थान पर भी रात के समय नहीं जाना चाहिए। चौराहा संधि स्थल माना जाता है। इसलिए यहां नकारात्मक उर्जा का  प्रभाव बना रहता है, खासतौर पर रात में इन बुरी शक्तियों का प्रभाव बढ़ जाता है। कुछ लोग शाम में या रात को चौराहे पर तंत्रिक क्रिया भी करते हैं इसलिए महिलाओं या लड़कियों के लिए रात में ये जगह ठीक नहीं है।
 
X
7 mistakes of girls from puran and granth
7 mistakes of girls from puran and granth
7 mistakes of girls from puran and granth
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..