--Advertisement--

दोस्त से लेकर ऐसी पत्नी तक ये 3 बर्बाद कर सकते हैं आपकी जिंदगी, जानें कैसे

ये 3 सभी के लिए खास होते हैं, लेकिन बन सकते हैं बर्बादी का कारण

Dainik Bhaskar

Feb 27, 2018, 05:00 PM IST
garud puran lesson in hindi

गरुड़ पुराण में तीन ऐसे लोगों के बारे में बताया गया है, जो हर किसी के जीवन में जरूरी होते हैं, लेकिन उनका स्वभाव या व्यवहार गलत होने पर वे जीवन में सुख-शांति लाने की जगह उसे बर्बाद भी कर सकते हैं।

इस श्लोक से जानें कौन हैं ये तीन लोग और किस तरह बन सकते हैं ये आपके लिए परेशानी का कारण-

दुष्टा भार्या शठं मित्रं भृत्यश्र्चोत्तरदायकः।
ससर्पे च गृहे वासो मृत्युरेव न संशयः।।

1. मतलबी दोस्त

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है, जिसे हम खुद अपने लिए चुनते हैं। अगर दोस्त चुनने में जरा भी चूक हो जाए तो यह आपकी बर्बादी की कारण भी बन सकती है। जिस तरह एक अच्छा दोस्त आपकी सभी मुश्किलों में आपका साथ देता है, उसी तरह मतलबी इंसान अपने फायदे के लिए आपके किसी भी मुसीबत में डाल सकता है। स्वार्थी मनुष्य के लिए अपने स्वार्थ से बढ़कर और कुछ नहीं होता।

2. बहस करने वाला नौकर

घर के नौकर को घर और परिवार के कभी सदस्यों के बारे में ऐसी कई बातें पता होती हैं, जो दूसरों से छिपी रहने में ही सभी की भलाई होती है। जिस सेवक का व्यवहार बात-बात पर अपने मालिक से बहस करने का या सवाल-जवाब करने का होता है, वह किसी भी समय आपके घर के रहस्य अन्य लोगों के सामने खोल सकता है। जिसकी वजह से आपको शर्मिंदगी और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

garud puran lesson in hindi

3. बुरे व्यवहार वाली पत्नी

 

वैसे तो पत्नी हर मनुष्य के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। हर पुरुष की सफलता के पीछे उसकी अच्छे व्यवहार वाली पत्नी ही मानी जाती है, लेकिन पत्नी अगर बुरे या गुस्से वाले स्वभाव की हो तो जीवन को सुखद बनाने की जगह उसमें कई तरह की परेशानियों का कारण भी बन सकती है। शांत और प्रिय स्वभाव वाली स्त्री ही किसी भी परिवार को संभाल कर रख सकती है, लेकिन बुरे स्वभाव वाली स्त्री परिवार के विनाश का कारण भी बन सकती है।

X
garud puran lesson in hindi
garud puran lesson in hindi
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..