--Advertisement--

100 साल तय होती है हर किसी की उम्र, इन 6 कारणों से होती जाती है कम

6 बातें, जिनके कारण कम होती जाती है मनुष्य की उम्र, विदुर नीति में मिलता है वर्णन

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2018, 05:00 PM IST
vidur niti for hindi, vidur niti for success

धर्म ग्रंथों में हर किसी की उम्र को सौ साल बताया गया है। फिर भी बहुत कम लोग तय उम्र तक जी पाते हैं। उम्र सौ वर्ष तय होने पर भी मनुष्य क्यों इतना नहीं जी पाता, इसका कारण विद्वान विदुर ने किया है। विदुर के कहे गए इस श्लोक से इस बात को अच्छी तरह समझा जा सकता है-

श्लोक-

अतिमानोअतिवादश्च तथात्यागो नराधिप।
क्रोधश्चात्मविधित्सा च मित्रद्रोहश्च तानि षट्।।
एत एवासयस्तीक्ष्णा: कृन्तन्यायूंषि देहिनाम्।
एतानि मानवान् घ्नन्ति न मृत्युर्भद्रमस्तु ते।।

1. अत्यधिक अभिमान

हर समय अपनी प्रशंसा करने वाला, खुद को सबसे समझदार मानने वाला मनुष्य अभिमानी होता है। खुद को सबसे श्रेष्ण और दूसरों का छोटा समझने वाले मनुष्य का अभिमान ही उसकी उम्र कम करता जाता है।

2. बहुत ज्यादा बोलना

ज्यादा और व्यर्थ बोलने वाले कई बार ऐसी बातें बोल जाते हैं जिसके कारण आगे चलकर उन्हें नकारात्मक परिणामों का सामना करना पड़ता है। इस आदत का बुरा असर मनुष्य के जीवन पर पड़ता ही है।

3. क्रोध

क्रोध को मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु माना गया है। गुस्से में मनुष्य ऐसे काम भी कर जाता है, जो उसके लिए नुकसान और दुख का कारण बन सकते हैं। ऐसे में यह आदत भी मनुष्य की उम्र घटाती है।

4. त्याग की कमी

समाज में सुख-शांति से रहने के लिए मनुष्य में त्याग और सर्मपण की भावना होना चाहिए। त्याग और अपनेपन की कमी भी मनुष्य की आयु कम करती है।

vidur niti for hindi, vidur niti for success

5. स्वार्थ

 

स्वार्थ, लोभ-लालच को मनुष्य का शत्रु कहा गया है। जो मनुष्य अपने मन में स्वार्थ और लालच जैसी भावनाओं का रखता है, उसे भी लम्बी उम्र कभी नहीं मिल पाती।

 

 

6. मित्र को धोखा

 

शास्त्रों के अनुसार, मित्रों को धोखा देना भी महापाप के समान माना जाता है। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ छल करने वाला और अपने फायदे के लिए उन्हें धोखा देने वाले की भी उम्र घटती जाती है।

 
X
vidur niti for hindi, vidur niti for success
vidur niti for hindi, vidur niti for success
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..