विज्ञापन

भगवान को चढ़ाएं ये 1 चीज, दूर हो सकती है परेशानियां

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2018, 05:00 PM IST

वैसे तो भगवान को बहुत सी चीजों का भोग लगाया जाता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं

What is madhupark, Know interesting information about it.
  • comment

यूटिलिटी डेस्क. वैसे तो भगवान को बहुत सी चीजों का भोग लगाया जाता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं, जिसका भोग भगवान को लगाने से मनुष्य की हर इच्छा पूरी हो सकती है। इसका वर्णन वराहपुराण में भी मिलता है। इस ग्रंथ में भगवान वराह ने पृथ्वी को इसके संबंध में विस्तार पूर्वक बताया है। उसके अनुसार-

ये चीज है भगवान को बहुत प्रिय
वराहपुराण में भगवान वराह ने पृथ्वी देवी को बताया है कि- जो व्यक्ति मेरी पूजा करता है और विधि-विधान से मुझे मधुपर्क अर्पित करता है, उसे में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्रदान करता हूं। साथ ही उसकी हर इच्छा पूरी करता हूं।

ऐसे बनता है मधुपर्क
वराह पुराण के अनुसार गूलर की लकड़ी से बने बर्तन में घी, दही और शहद समान मात्रा में लेकर मधुपर्क बनाना चाहिए। शहद न हो तो गुड़ मिलाया जा सकता है। घी के स्थान पर धान के लावे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मनु स्मृति, आपस्तम्ब धर्मसूत्र आदि ग्रंथों में दही, शहद, पानी, गुड़ व घी से बने मधुपर्क के बारे में भी जानकारी मिलती है।

ऐसे अर्पित करें भगवान को मधुपर्क
वराहपुराण के अनुसार, मधुपर्क हाथ में लेकर यह कहना चाहिए- ऊंकारस्वरूप भगवान। यह मधुपर्क आपको समर्पित है, आप इसे स्वीकार करने की कृपा करें। भक्तिपूर्वक मैंने इसे आपको समर्पित किया है। आपको मेरा बार-बार नमस्कार है। इस तरह भगवान को मधुपर्क अर्पित करने से व्यक्ति की हर समस्या का निदान हो जाता है और उसकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है।

महाभारत में भी मिलता है इसका वर्णन
महाभारत में अनेक स्थानों पर अतिथियों का स्वागत मधुपर्क से करने का वर्णन मिलता है। सेहत की दृष्टि से भी मधुपर्क बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे खाने से चेहरा चमकने लगता है। पेट संबंधी बीमारियां दूर होती हैं। इसमें मौजुद देसी घी से शरीर को विटामिन ए, डी और कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं।

X
What is madhupark, Know interesting information about it.
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन