विज्ञापन

भूलकर भी न करें इन महिलाओं का अपमान, पुण्य होंगे खत्म और शुरू हो सकता है दुर्भाग्य

Dainik Bhaskar

Apr 04, 2018, 01:07 PM IST

शास्त्रों में बताई गई बातों का ध्यान रखने पर हम बहुत सी परेशानियों से बच सकते हैं।

bhavishya puran and tips in hindi for happy life, tips about woman in hindi
  • comment

यूटिलिटी डेस्क. भविष्य पुराण के अनुसार किसी भी परिस्थिति में महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए। कुछ महिलाएं ऐसी बताई गई हैं, जिनका अपमान करने पर सारे पुण्य खत्म हो सकते हैं और व्यक्ति को दुर्भाग्य का सामना करना पड़ सकता है। शास्त्रों मे लिखा है कि- नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता। यत्रैतास्तु न पूज्यन्ते सर्वास्तत्राफला: क्रिया।

इस श्लोक के अनुसार जहां स्त्रियों की पूजा होती है, वहां देवी-देवता वास करते हैं। जहां स्त्रियों का अपमान होता है वहां हमेशा मुसीबतें और गरीबी बनी रहती है। श्रीरामचरित मानस के अनुसार रावण ने माता सीता का अपमान किया और इस पाप के कारण उसका और उसके पूरे कुल का नाश हो गया है। इसीलिए हमें भी यहां बताई जा रही महिलाओं का हर हाल में सम्मान करना चाहिए।
गीताप्रेस गोरखपुर द्वारा प्रकाशित संक्षिप्त भविष्य पुराण के ब्राह्म पर्व के अनुसार जो स्त्री हमें प्रणाम कर रही है, उसे आप कहकर संबोधित करना चाहिए। ऐसी स्त्री का सम्मान करें। इसके अलावा अपनी माता, मौसी, मामी, सास, बुआ, गुरु की पत्नी, भाई की पत्नी का हर हाल में सम्मान करें। किसी भी स्थिति में इनके साथ गलत व्यवहार नहीं करना चाहिए।
इनका अपमान करने से मिलता है बुरा फल
भविष्य पुराण के अनुसार जो व्यक्ति इन सभी महिलाओं का सम्मान करता है, वह हमेशा ही भाग्य का साथ पाता है। इन महिलाओं का अपमान करने वाले व्यक्ति को भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह से परेशानियां बनी रहती है।
अगर आपने किया है ये काम तो
अगर जाने-अनजाने आपने कभी किसी महिला का अपमान किया है तो उससे क्षमा अवश्य मांगे। अगर वह महिला क्षमा कर देती है तो बहुत सी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें-
मान्यताएं- नमक की वजह से बढ़ सकती है कंगाली, अगर ध्यान नहीं रखी ये बातें
इन 2 राशियों पर मेहरबान रहते हैं शनिदेव, जानिए 5-5 खास बातें

X
bhavishya puran and tips in hindi for happy life, tips about woman in hindi
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन