विज्ञापन

जब होने लगे ये बातें तो समझ लें आपके जीवन में बढ़ने वाली हैं परेशानियां

Dainik Bhaskar

Mar 18, 2018, 05:00 PM IST

जानिए 3 ऐसी बातें, जिनकी वजह से परेशानियां बढ़ सकती हैं...

garun puran and its tips in hindi, how to be happy in life, garun puran
  • comment

यूटिलिटी डेस्क. जीवन में कभी-कभी ऐसी स्थितियां बन जाती हैं जो परेशानियों का कारण बनती हैं। जब भी ये स्थितियां बने, उसी समय यदि हम सावधान हो जाएंगे तो दुखों से बच सकते हैं। यहां जानिए गीता प्रेस गोरखपुर द्वारा प्रकाशित संक्षिप्त गरुड़ पुराण के आचारकांड में बताई गई 3 ऐसी बातें, जिनकी वजह से परेशानियां बढ़ती हैं...

1. जब जीवन साथी न करें विश्वास

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए सबसे जरूरी है कि पति और पत्नी, दोनों का एक-दूसरे के प्रति विश्वास अटूट हो। जब भी ये विश्वास टूटता है तो परिवार टूट सकता है। इसीलिए हमें प्रयास करना चाहिए कि जीवन साथी का विश्वास ना टूटे। यदि किसी गलतफहमी के कारण ऐसा होता है तो शांति के साथ काम लेना चाहिए और जीवन साथी को सही ढंग से सच्चाई बतानी चाहिए।

2. जीवन साथी का बीमार होना

पति-पत्नी, दोनों का कर्तव्य है कि एक-दूसरे के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। यदि कभी भी जीवन साथी अस्वस्थ होता है तो सबसे पहले इस ओर ध्यान देना चाहिए। बीमारी की अवस्था में यदि जीवन साथी उचित देखभाल करता हो तो प्रेम और अधिक बढ़ता है। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी, दोनों ही स्वस्थ रहें।

3. छोटे व्यक्ति से अपमान

घर-परिवार हो या कार्यस्थल, हर जगह मान-सम्मान सभी चाहते हैं। यदि कोई उम्र या पद में बड़ा व्यक्ति हमें अपमानजनक बातें कहता है तो वह सहन की जा सकती है, लेकिन कोई कम उम्र या अपने अधीन काम करने वाला व्यक्ति अपमान करता है तो ये बात बहुत दुख देती है। ऐसे समय में क्रोधित होना स्वाभाविक है, लेकिन संयम बनाए रखना चाहिए। क्रोध के आवेश में कुछ भी निर्णय नहीं लेना चाहिए। अन्यथा और अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

X
garun puran and its tips in hindi, how to be happy in life, garun puran
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन