विज्ञापन

ये 4 आदतें हैं बहुत गलत, जल्दी से जल्दी छोड़ देने में ही है समझदारी / ये 4 आदतें हैं बहुत गलत, जल्दी से जल्दी छोड़ देने में ही है समझदारी

dainikbhaskar.com

Mar 26, 2018, 05:00 PM IST

शास्त्रों में बताई गई बातों का ध्यान रखा जाए तो हम बहुत सी परेशानियों से बच सकते हैं।

how to avoid bad habits, tips for success in hindi, good and bad habits in hindi
  • comment

कुछ आदतें ऐसी होती हैं, जिनसे घर-परिवार और समाज में अपमान हो सकता है। ये बात जानते हुए भी कई लोग इन आदतों को छोड़ नहीं पाते हैं। यहां जानिए उज्जैन के कथाकार और शास्त्रों के जानकार पं. मनीष शर्मा के अनुसार 4 ऐसी आदतें, जिन्हें जल्दी से जल्दी छोड़ देना ही समझदारी है...

1. दूसरों को नीचा दिखाने की आदत

कुछ लोगों को अपने पद और धन का घमंड हो जाता है, इस घमंड के कारण वे दूसरों को नीचा समझने लगते हैं। ऐसे लोग समय-समय पर दूसरों को नीचा दिखाने में भी चुकते नहीं हैं। ये आदत सही नहीं है। इस आदत के कारण दूसरों को पीड़ा पहुंचती है। दूसरों को नीचा दिखाने वाले लोगों को समाज में भी अधिक महत्व नहीं दिया जाता है। किसी भी प्रकार दूसरों को दुख देना पाप माना गया है, इसीलिए इस आदत को छोड़ देना चाहिए।

2. दूसरों की सफलता से जलना नहीं चाहिए

ये आदत अधिकतर लोगों की होती है कि वे अपने साथियों की सफलता और सुख से जलते हैं। ये आदत मानसिक तनाव बढ़ाती है, इस तनाव का स्वास्थ्य पर भी गलत असर होता है। जो चीजें हमारे पास हैं, हमें उनसे ही संतोष प्राप्त कर लेना चाहिए। दूसरों के सुख को न देखते हुए खुद के जीवन को बेहतर बनाने के प्रयास अपने स्तर पर करते रहना चाहिए।

3. दूसरों के धन को पाने की इच्छा नहीं करना चाहिए

आज के समय में अधिकतर लोग मानते हैं कि सुख और समृद्धि के लिए धन होना बहुत जरूरी है। धन की चाहत में लोग सही-गलत का भेद भी भूल जाते हैं। कुछ लोग दूसरों के धन को हड़पने की इच्छा रखते हैं और इसके लिए प्रयास भी करते हैं। दूसरों के धन या संपत्ति को पाने की इच्छा करना भी शास्त्रों में पाप माना गया है। व्यक्ति को धन पाने के लिए धर्म के अनुसार काम करते रहना चाहिए, लगातार मेहनत करने से धीरे-धीरे हम भी धनवान हो सकते हैं।

4. दूसरों की चुगली नहीं करना चाहिए

दूसरों की चुगली करने की आदत भी गलत है। हमें सिर्फ अपने काम पर ध्यान देना चाहिए। शास्त्रों में चुगली करना भी पाप माना गया है। यदि कोई व्यक्ति गलत कर रहा है तो उन गलत कामों के वह खुद ही जिम्मेदार है। जब भी उसके गलत काम सामने आएंगे तो उसे ही इस संबंध में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। दूसरों की चुगली करने में ऊर्जा खर्च करने से अच्छा यह है कि ये ऊर्जा हम अपने कामों में ही खर्च करें।

X
how to avoid bad habits, tips for success in hindi, good and bad habits in hindi
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन