--Advertisement--

गायत्री मंत्र का जाप करने से मिलते हैं ये 5 लाभ, जानें कब और कैसे करें

कब और किस तरह गायत्री मंत्र का जाप करने के मिलते हैं फायदें

Danik Bhaskar | Dec 21, 2017, 05:00 PM IST

हिन्दू शास्त्रों में मंत्र जाप का विशेष महत्व होता है। मंत्र जाप एक ऐसा उपाय है जिसको करने से मानसिक शांति तो मिलती ही है साथ ही जीवन में आने वाली सभी बाधाएं भी दूर हो जाती है। यही कारण है कि शास्त्रों में मंत्रों को बहुत ही शक्तिशाली और चमत्कारी बताया गया है। इन्हीं मंत्रों में से एक खास मंत्र है गायत्री मंत्र, जिसका जाप करने से कई फायदे होते हैं। जानिए गायत्री मंत्र का जाप करने से कौन-से 5 खास लाभ मिलते हैं, साथ ही जानें इसे कब और कैसे करना फायदेमंद होता है..

1. गायत्री मंत्र के नियमित जाप से गंभीर से गंभीर रोगो का नाश होता है। किसी भी शुभ मुहूर्त से शुरु करते हुए कांसे के बर्तन में जल भरकर रोज 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करने पर बीमारियों से छुटकारा मिलने लगता है।

2. यदि नौकरी या व्यापार में लगातार नुकसान हो रहा है या फिर मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो हर शुक्रवार पीले वस्त्र पहनकर गायत्री मंत्र का जाप करने से समस्याएं हल होने लगती है।

3. यदि किसी लड़के या लड़की के विवाह में देरी हो रही हो तो प्रत्येक सोमवार को गायत्री मंत्र का जाप 108 बार करने से विवाह कार्य में आने वाली सारी बाधांए दूर हो जाती है।

4. गायत्री मंत्र का जाप विद्यार्थियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर किसी बच्चे का मन पढ़ने में नहीं लगता है तो उसे रोजाना पढ़ाई करने के पूर्व गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए। जल्दी ही समस्या खत्म होने लगेगी।

5. अगर किसी को संतान प्राप्ति करने में समस्या आ रही हो या फिर संतान को हर समय कोई न कोई परेशानियां घेरे रहती है तो रोज स्नान करने के बाद गायत्री मंत्र का जाप करने से यह बाधा भी दूर हो जाती है।

आगे की स्लाइड्स पर देखें ग्राफिकल प्रेजेंटेशन...