--Advertisement--

रोज सुबह-शाम घर में करेंगे ये 1 काम तो खत्म होने लगेगी सालों पुरानी गरीबी

शंख से जुड़ी कुछ खास बातें, जो खत्म कर सकती है आपकी हर परेशानी

Danik Bhaskar | Feb 21, 2018, 05:00 PM IST

शंख का हिंदू धर्म में काफी महत्व बताया गया है। घर में शंख रखना, उसकी पूजा करना या उससे जुड़े उपाय करना शुभ फलदायक होता है। इन बातों से मनुष्य को कई लाभ मिलते हैं और उसकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है। रणवीर भक्तिरत्नाकर स्कंदे में दिए गए एक श्लोक में शंख से जुड़ी कई बातें बताई गई है, जिनका पालन करके हर इच्छा पूरी की जा सकती है।

जानिए शंख से जुड़ा वो एक काम, जो सुबह-शाम घर में करने पर प्रसन्न होते हैं भगवान-

यस्य शंखध्वनिं कुर्वात् पूजाकाले विशेषत: ।

विमुक्त: सर्वपापेन विष्णुना सह मोदते ।।

अर्थात-

पूजा के समय शंख बजाने वाले मनुष्य के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और उसे स्वर्गलोग की प्राप्ति होती है। घर के मंदिर में रोज सुबह-शाम शंख बजाने से भगवान प्रसन्न होते हैं और घर-परिवार की आर्थिक तंगी खत्म करते हैं। साथ ही शंख बजाने की परंपरा का पालन करने वाले लोग सभी तरह के विकार रोगों से बचे रहते हैं और लंबी आयु प्राप्त करते हैं। साथ ही जिस घर में नियमित रूप से शंख की ध्वनी बजती है, वहां पर भूत-पिशाच जैसी कोई भी नकारात्मक शक्ति अपना वास नहीं बना पाती।

शंख घर में रखते समय ध्यान रखनी चाहिए ये 1 बात-

शंख शुभता का प्रतीक होता है और उसे घर के मंदिर में रखने पर कई लाभ मिलते हैं। लेकिन शंख को रखते समय एक बात का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए कि शंख को कभी रथ के साथ या रथ के ऊपर सजाकर नहीं रखना चाहिए। क्योंकि रथ और शंख की जोड़ी युद्ध के समय काम आती है और इसी वजह से इन दोनों चीजों को साथ में रखना क्लेश और लड़ाई-झगड़े का कारण बन सकता है।

आगे देखें खबर का ग्राफिकल प्रेजेंटेशन...