--Advertisement--

काम शुरु करने से पहले गाठ बांध लें विदुरजी की ये 4 बातें, ताकी कंफर्म हो जाए सफलता

विदुरनीति: बनना चाहते हैं एक्सपर्ट तो खुद में लाएं ये 4 बातें

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2018, 05:00 PM IST
remember these 4 tips vidurji before starting new work

महाभारत में विद्वान विदुर ने कई नीतियों के बारे में बताया है। वे नीतियां न सिर्फ उस समय में उपयोगी थीं, बल्कि आज भी बहुत महत्व रखती हैं। अगर उन नीतियों का ध्यान रखा जाए, तो मनुष्य किसी भी परेशानी का हल आसानी से पा सकता है। विदुर ने ऐसी कुछ बातों के बारे में बताया है, जिनका ध्यान रखने पर मनुष्य किसी भी काम या कला में एक्सपर्ट बन सकता है।

श्लोक-

निश्चित्य यः प्रक्रमते नान्तर्वसति कर्मणः।
अबन्ध्यकालों वश्यात्मा स वै पण्डित उच्यते।।

1. पहले निश्चय करें फिर ही शुरू करें काम

किसी भी काम को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी तरह से मन बनाना बहुत ही जरूरी होता है। बिना मन से या बिना सोचे-समझे शुरू किया गया काम कभी भी पूरा नहीं किया जा सकता। विद्वान विदुर के अनुसार, किसी भी काम में महारथ हासिल करने के लिए उसे शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी तरह से तैयारी कर लें और उसे सफल करने का निश्चय करें। ऐसा करने से आपको उस काम में सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता।

2. किसी भी कारण से काम को न रोकें

कई लोग जोश औऱ उत्साह में आकर काम शुरू हो कर लेते हैं, लेकिन कुछ समय बाद उनकी दिलचस्पी उस काम से कम होने लगती है और वे काम को बीच में ही छोड़ देते हैं। किसी भी काम की सफलता में यह सबसे बड़ी रुकावट होती है। इसलिए, ध्यान रखें कि चाहे कारण कोई भी हो, अपने निश्चय पर अड़े रहें और काम को पूरा किया बिना उसे छोड़े नहीं।

remember these 4 tips vidurji before starting new work

3. समय की कीमत को समझें

 

किसी भी मनुष्य को सफल या असफल बनाने में समय का सबसे बड़ा हाथ होता है। जो मनुष्य समय की कीमत समझता है, वह किसी भी काम को बड़ी ही आसानी से कर जाता है। समय को व्यर्थ करने वाला मनुष्य कभी भी जीवन में ऊंचाई या सफलता नहीं पा सकता। इसलिए अगर आप किसी कला या काम के एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो अपने आप को पूरी तरह से समर्पित कर दें। किसी भी अन्य गतिविधि में समय को बरबाद न करें।

 

 

4. मन को रखें वश में

 

मन को वश में रखना मनुष्य के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती होती है। हर किसी का मन बहुत ही चंचल होता है, वे एक जगह या एक काम पर टिक नहीं पाता। जो मनुष्य अपने मन और अपनी इच्छाओं को वश में नहीं रख पाता, वह किसी भी काम में सफल नहीं हो पाता। जीवन में सफलता पाने के लिए अपनी अनावश्यक इच्छाओं को वश में रख कर, पूरी तरह से अपने काम के प्रति समर्पित होना बहुत जरूरी है।

 

X
remember these 4 tips vidurji before starting new work
remember these 4 tips vidurji before starting new work
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..