निदान

--Advertisement--

मंगलवार को करें हनुमान के ये उपाय, पैसों की आवक से हेल्थ तक मिलते हैं कई फायदे

हेल्थ हो या आत्मविश्वास की कमी, पैसे की किल्लत हो या मन की अशांति हर तरह की समस्या में ये उपाय कारगर माने जाते हैं।

Dainik Bhaskar

Mar 05, 2018, 05:00 PM IST
Astrological measures of Tuesday for money and health

यूटिलिटी डेस्क. भगवान हनुमान को कलयुग का जीवित देवता माना जाता है। शनि, मंगल, राहु जैसे ग्रहों के बुरे प्रभाव को खत्म करने के लिए हनुमान को ही पूजा जाता है। मंगलवार को अगर कुछ छोटे-छोटे उपाय किए जाएं तो उनसे भगवान हनुमान को प्रसन्न किया जा सकता है। हेल्थ का इश्यू हो या आत्मविश्वास की कमी, पैसे की किल्लत हो या मन की अशांति हर तरह की समस्या में ये उपाय कारगर माने जाते हैं। ज्योतिषाचार्य पं. संतोष व्यास के अनुसार हनुमान शक्ति के प्रतीक हैं, वे नकारात्मक शक्ति को खत्म करते हैं। अगर मन में बेचैनी हो या पैसों की दिक्कत, काम में आ रही रुकावट हर समस्या में ये उपाय बहुत कारगर होते हैं। मंगलवार हनुमान जी का दिन है। इस दिन किए गए उपाय बहुत जल्दी असर दिखाते हैं।

मंगलवार को करें इनमें से कोई एक उपाय....

नारियल का उपाय

मंगलवार को सुबह एक पानी वाला नारियल लाएं। उसे अपने ऊपर से 21 बार उतारें। उस नारियल को किसी ऐसे हनुमान मंदिर में ले जाएं जहां मंगलवार सुबह हवन होता है। हवन में उस नारियर को चढ़ा दें। हनुमानजी को गुड़-चने का प्रसाद चढ़ाएं। इससे आपमें आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होगी। आपके इर्दगिर्द की नकारात्मक शक्तियां समाप्त होगी। मानसिक शांति मिलेगी। कामों में आ रही रुकावट दूर होगी।

सिंदूर का उपाय

मंगलवार को किसी भी हनुमान मंदिर में जाएं। मंदिर से हनुमान जी के सीधे पैर का सिंदूर लाएं। शाम के समय गाय के गोबर के कंडे को जलाकर कर उसमें गुग्गल की धूप दें और फिर हनुमान जी के पैर का थोड़ा सा सिंदूर कंडे पर गुग्गल के साथ रख दें। इसे पूरे घर में घुमाएं, सारी जगह सिंदूर का धुआं होने दे। इस उपाय से घर में सकारात्मक शक्तियों का संचार होगा। घर से दरिद्रता दूर होगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें - चोट या दर्द को दूर करने के लिए हनुमानजी का कौन सा मंत्र पढ़ें...

Astrological measures of Tuesday for money and health

कंधे या हाथ में दर्द होने पर

 

अगर कंधे या हाथ में दर्द हो रहा हो, या दर्द लगातार बना रहता हो, चोट लगी हो या चोट ठीक नहीं हो रही हो तो मंगलवार को किसी हनुमान मंदिर में जाकर पहले दर्शन करें, नारियल और फूल चढ़ाएं। फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद मंदिर में बैठकर ही हनुमान बाहुक का पाठ करें। हनुमान बाहुक हाथ की चोट और दर्द के लिए रामबाण उपाय है। कहा जाता है कि तुलसीदासजी को एक बार जब बाजुओं में असहनीय दर्द उठा था तो उन्होंने इस दर्द से मुक्ति के लिए हनुमान की आराधना की थी, इसी समय उन्होने हनुमान बाहुक स्तोत्र की रचना की थी। ये 44 पदों का स्तोत्र है। अगर चोट या दर्द बहुत ज्यादा हो तो मंगलवार से शुरू करते हुए रोज हनुमान बाहुक का पांच, सात या 11 दिन पाठ करना चाहिए। इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है।

 
X
Astrological measures of Tuesday for money and health
Astrological measures of Tuesday for money and health
Click to listen..