विज्ञापन

Aquarius and Pisces: कुंभ और मीन राशि के बीच प्रेम संबंध

Dainik Bhaskar

Feb 06, 2018, 07:58 PM IST

अगर कुंभ राशि और मीन राशि के स्त्री-पुरुष शादी करते हैं तो उनका वैवाहिक जीवन कैसा हो सकता है। यहां जानिए

Aquarius and Pisces Love Compatibility, कुंभ और मीन राशि की लव कम्पेटिबिलिटी, Aquarius Love Horoscope
  • comment

ज्योतिष के अनुसार राशि चक्र की ग्यारहवीं राशि है कुंभ। कुंभ राशि का चिह्न घड़ा लिए खड़ा हुआ व्यक्ति है। इस राशि का स्वामी शनि है। ये अग्नि तत्व की राशि है।

कुंभ राशि के जातकों का जीवन के प्रति नजरिया

इस राशि के प्रेमी भावुक और हर काम दिल से करने वाले होते हैं। यह लोग किसी अजनबी से भी नि:स्वार्थ प्रेम कर लेते हैं। ये अपने जीवन साथी पर पूरा विश्वास रखते हैं। लेकिन कभी-कभी ये अपने साथी के प्रति लापरवाह भी हो जाते हैं। ये थोड़े मूडी होते हैं।

कुंभ राशि की मीन राशि के साथ अनुकूलता

वैवाहिक जीवन की शुरुआत में तो दोनों एक दूसरे का साथ पसंद करते हैं। मीन को कुंभ के साथ हमेशा शांति और खुशी मिलती है, लेकिन जैसे-जैसे समय निकलता है, इनके बीच तालमेल की कमी आने लगती है। इस कारण वाद-विवाद बढ़ सकते हैं। मीन राशि के लोग बहुत ज्यादा संवेदनशील और कोमल होते हैं और उन्हें एक मजबूत व्यक्तित्व की जरूरत है। जबकि कुंभ राशि के थोड़ा कम भावुक साथी चाहते हैं। इसलिए, इस जोड़ी में अनुकूलता की कमी रहती है।

कुंभ और कुंभ राशि का वैवाहिक जीवन

मीन और कुंभ के बीच अनुकूलता मुश्किल रहती है। इस कारण इनके वैवाहिक जीवन में थोड़ी परेशानियां रहती हैं। कुंभ राशि के लोग मीन जीवन साथी को सुख देने की कोशिश करते हैं, लेकिन रिश्ते की सभी इच्छाएं पूरी नहीं कर पाते हैं। मीन लोग बहुत संवेदनशील होते हैं। कुंभ जीवन साथी से बहुत अधिक चाहत रखते हैं, लेकिन कुंभ लोग ज्यादा भावुक नहीं होते और छोटी-छोटी बातों की परवाह नहीं करते।

कुंभ महिला और मीन पुरुष हो तो इनके बीच के रिश्ते की शुरुआत में प्रेम रहता, लेकिन समय के साथ यह रिश्ता बिगड़ सकता है। रिश्ते की स्थिरता के लिए दोनों को बहुत संघर्ष करना पड़ता है।

X
Aquarius and Pisces Love Compatibility, कुंभ और मीन राशि की लव कम्पेटिबिलिटी, Aquarius Love Horoscope
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन