--Advertisement--

भूलकर भी घर में न रखें ऐसी मूर्तियां, वरना हो सकता है कुछ अशुभ

पूजा-पाठ करते रहने से सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

Dainik Bhaskar

Mar 15, 2018, 05:00 PM IST
astro tips in hindi, temple in home, how to get happiness in life, mandir ke upay

पुरानी मान्यता है कि देवी-देवताओं की मूर्तियां रखने से घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मकता बनी रहती है। इसी वजह से भगवान को मानने वाले सभी लोग अपने-अपने घर में देवी-देवताओं की प्रतिमाएं अवश्य रखते हैं। कभी-कभी जाने-अनजाने घर में टूटी-फूटी खंडित मूर्तियां रखी रहती हैं, जिनकी ओर ध्यान नहीं दिया जाता है। वास्तु और ज्योतिष के अनुसार इसकी वजह से वास्तु दोष बढ़ते हैं। यहां उज्जैन की एस्ट्रोलॉजर डॉ. विनिता नागर के अनुसार घर में रखी मूर्तियों से जुड़ी खास बातें...

घर में न रखें टूटी मूर्तियां

- ध्यान रखें हमें घर में खंडित मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। खंडित मूर्ति की पूजा करने पर पूजा का पूरा पुण्य मिल नहीं पाता है और हमारी सुख-समृद्धि और धन संबंधी सभी इच्छाएं अधूरी ही रह जाती हैं।

- टूटी मूर्तियों से घर में नकारात्मकता बढ़ती है। इसीलिए घर में यदि कोई मूर्ति टूटी हुई हो तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए।

- टूटी मूर्ति की पूजा करते समय जैसे ही हमारी नजरें मूर्ति के टूटे हिस्से पर जाती हैं, हमारा ध्यान भटक जाता है। पूजा में एकाग्रता नहीं बन पाती है।

- एकाग्रता में कमी आती है और नकारात्मकता के कारण मन अशांत रहता है और घर में क्लेश होता है। पति-पत्नी के रिश्ते में तनाव भी बढ़ सकता है।

- शास्त्रों की मान्यता है कि खंडित प्रतिमाओं को किसी पवित्र नदी या सरोवर में प्रवाहित कर देना चाहिए।

शिवलिंग नहीं होता कभी खंडित

शिवपुराण के अनुसार शिवलिंग को निराकार माना गया है। शिवलिंग खंडित होने पर भी पूजनीय है और ऐसे शिवलिंग की पूजा से भी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।

X
astro tips in hindi, temple in home, how to get happiness in life, mandir ke upay
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..