--Advertisement--

Capricorn and Gemini: मकर और वृष राशि के बीच प्रेम संबंध

अगर मकर राशि और मिथुन राशि के स्त्री-पुरुष शादी करते हैं तो उनका वैवाहिक जीवन कैसा हो सकता है। यहां जानिए

Danik Bhaskar | Feb 08, 2018, 04:50 PM IST

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राशि चक्र की मकर दसवी राशि है। इस राशि का चिह्न बकरी है। मकर राशि का स्वामी शनि है। ये पृथ्वी तत्व की राशि है।

मकर राशि के जातकों का जीवन के प्रति नजरिया

इस राशि के लोग अपने जीवन साथी को बहुत प्रेम करते हैं। इन्हें अच्छे प्रेमियों की श्रेणी में रखा जा सकता है। इस राशि के लोग एक बार जिसे अपना मान लेते हैं, उसके प्रति पूरी ईमानदारी रखते हैं, ये इनका सबसे खास गुण होता है।

मकर राशि की मिथुन राशि के साथ अनुकूलता

मकर राशि और मिथुन राशि के बीच अनुकूलता अच्छी रह सकती है, अगर ये लोग जीवन के हर पल का आनंद उठाना सीख लेते हैं। अन्यथा परेशानियां ज्यादा आ सकती हैं। मकर राशि के लोग कभी-कभी सुस्त हो जाते हैं, लेकिन लक्ष्य की ओर बढ़ते रहते हैं। मिथुन राशि के लोग बहुत साहसी होते हैं, जबकि मकर राशि वाले थोड़े रूढ़िवादी होते हैं और पुरानी परंपराओं का पालन करते हैं। ज्योतिष के अनुसार इस जोड़ी को बहुत अच्छा नहीं मानता है।

मकर और मिथुन राशि का वैवाहिक जीवन

मकर और मिथुन राशि के रिश्ते में आपसी तालमेल की कमी रहती है। अगर ये दोनों आपसी समझ से काम करेंगे और एक-दूसरे को समझेंगे तो ये रिश्ता सफल हो सकता है। मिथुन राशि के लोग तेज बुद्धि की वजह से कभी-कभी त्वरित निर्णय ले लेते हैं, जबकि मकर राशि के लोग हालतों को समझने की कोशिश करते हैं और सभी बातों पर गौर करने के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचते हैं। मकर राशि के लोग ईमानदारी और विश्वास से रिश्ते को बढ़ाने की कोशिश करते हैं।