Rashi Aur Nidaan

--Advertisement--

कंडे के ऊपर रखकर थोड़ी-थोड़ी रोज जलाएं ये चीजें, घर में नहीं घुसेगी गरीबी

पुरानी मान्यताओं का पालन करने पर घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

Dainik Bhaskar

Jan 10, 2018, 05:00 PM IST
dhan prapti ke upay, kundli ke upay, durbhagya dur karne ke upay

अगर कुंडली में ग्रहों के दोष हो या घर में नकारात्मकता हो तो सभी कामों में बाधाएं आती हैं। घर के दोष दूर करने के लिए ज्योतिष में कई प्रकार के उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को अपनाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और कार्यों में आ रही परेशानियां दूर हो सकती हैं। जानिए कुछ छोटे-छोटे उपाय...

1. इन पांचों का धुआं कुछ देर के लिए घर में फैलाएं

घर की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने के लिए हर रोज घर में 5 पवित्र चीजों का धुआं कुछ देर के लिए फैलाना चाहिए। ये पांच चीजें हैं लोबान, गुग्गल, कर्पूर, देशी घी और चदंन। गाय के गोबर से बना एक कंडा जलाएं और जब उसमें धुआं निकलना बंद हो जाएं, तब ये पांचों चीजें कंडे के अंगारों पर डाल दें। इसके बाद जो धुआं निकलेगा, उसे पूरे घर में फैलाएं। ये पांचों ही चीजें पवित्र मानी गई हैं और इनसे निकलने वाला धुआं घर का वातावरण पवित्र करता है। सूक्ष्म कीटाणु नष्ट होते हैं। सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। ये काम सावधानी से करें, आग के संबंध में किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें।

2. गौमूत्र का छिड़काव करें

घर में समय-समय पर गौमूत्र का छिड़काव करते रहना चाहिए। मान्यता है कि जिन घरों ये उपाय किया जाता है, वहां सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। गौमूत्र की तीव्र गंध से वातावरण में मौजूद हानिकारक कीटाणु नष्ट हो जाते हैं और वास्तु दोषों के साथ ही नकारात्मक ऊर्जा भी बेअसर हो जाती है।

3. घर के बाहर बनाएं रंगोली

हर रोज सुबह-सुबह घर के बाहर रंगोली बनानी चाहिए। घर के अंदर और बाहर अच्छी तरह से साफ-सफाई करने के बाद घर के बाहर रंगोली बनाएं। रंगोली को बहुत ही शुभ माना जाता है और इससे महालक्ष्मी की प्रसन्नता भी प्राप्त हो सकती है।

X
dhan prapti ke upay, kundli ke upay, durbhagya dur karne ke upay
Click to listen..