विज्ञापन

किसी किन्नर को दान क्यों देना चाहिए? ये बातें कम ही लोग जानते हैं

यूटिलिटी डेस्क

Feb 20, 2018, 05:00 PM IST

इसीलिए कभी भी किसी किन्नर का अपमान करें, अन्यथा उसकी बद्दुआओं से हमारे लिए बाधाएं बढ़ सकती हैं।

facts about kinnar in hindi, importance of charity to kinnar, mythology about kinnar
  • comment

महिला-पुरुष के साथ ही किन्नर भी समाज का अभिन्न अंग है। हिन्दू धर्म में किन्नरों को दान देने का विशेष महत्व है। हर तीज-त्योहार पर और घर में जब भी कुछ मांगलिक प्रसंग होता है तो किन्नरों को दान अवश्य दिया जाता है। अधिकतर किन्नरों का जीवन दान में आए पैसों से ही चलता है। समाज में इन्हें बराबरी का दर्जा दिलवाने के लिए कई किन्नर राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास भी कर रहे हैं। यहां जानिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार किन्नरों का दान क्यों देना चाहिए, इन्हें दान देने से क्या लाभ मिलता है...

किन्नरों को दान देने से दूर होती है गरीबी

मान्यता है कि जो लोग समय-समय पर किन्नरों को दान देते हैं, उनके जीवन से गरीबी दूर होती है। किन्नरों की दुआओं से हमारी परेशानियां कम होती हैं और सफलता मिलने की संभावनाएं बनने लगती हैं।

दूर होते हैं बुध ग्रह के दोष

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह से संबंधित कोई दोष है तो किन्नरों को दान करना चाहिए। ज्योतिष में किन्नरों का कारक बुध ग्रह को माना जाता है। इसीलिए बुध ग्रह के दोष दूर करने के लिए किन्नरों को बुध ग्रह से संबंधित चीजें जैसे हरे मूंग, हरी चूड़ियां, सुपारी, कांसे का बर्तन, धनिया दान करना चाहिए। इन उपायों से बुध ग्रह को बल मिलता है और बुद्धि से संबंधित कामों में भी सफलता मिलती है।

गलती से भी न करें किसी किन्नर का अपमान

जिस प्रकार किन्नरों की दुआओं को चमत्कारी माना जाता है, ठीक उसी प्रकार इनकी बद्दुआओं से किसी भी व्यक्ति के जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं। इसीलिए कभी भी किसी किन्नर का अपमान करें, अन्यथा उसकी बद्दुआओं से हमारे लिए बाधाएं बढ़ सकती हैं।

X
facts about kinnar in hindi, importance of charity to kinnar, mythology about kinnar
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन