--Advertisement--

इन 10 कामों से हो सकता है किसी का भी भाग्योदय, बस रोज करें इन्हें

गरुड़ पुराण में बताई गई बातों का ध्यान रखने से हम कई दुखों से बच सकते हैं।

Danik Bhaskar | Mar 03, 2018, 05:00 PM IST

पुरानी परंपराओं में पूजा-पाठ के साथ ही कुछ और भी ऐसे काम बताए गए हैं, जिनसे महालक्ष्मी के साथ ही सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त की जा सकती है। यहां गीताप्रेस गोरखपुर द्वारा प्रकाशित कल्याण के संक्षिप्त गरुड़पुराण अंक के आचारकांड के अनुसार 10 शुभ काम, जिन्हें करते रहने से दुर्भाग्य दूर हो सकता है...

1. घर के मंदिर को साफ रखना

घर के मंदिर को एकदम साफ-सुथरा रखना चाहिए। मंदिर में रखी हुई सभी मूर्तियां और पूजा का सामान सही ढंग से सजा हुआ होना चाहिए। ऐसा करने पर सभी देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और कुंडली के दोष भी शांत हो सकते हैं।

2. मेहमान को ठंडा पानी देना

जब भी हमारे घर कोई मेहमान आए तो उसे पीने के लिए ठंडा पानी जरूर देना चाहिए। इससे राहु ग्रह के दोष दूर होते हैं। कुंडली में कालसर्प दोष हो तो इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए।

3. किचन व्यवस्थित रखना

यदि किसी घर में किचन साफ नहीं रहता है और सामान इधर-उधर बिखरा हुआ दिखाई देता है तो इससे मंगल ग्रह के दोष बढ़ते हैं। मंगल के अशुभ प्रभावों से भूमि संबंधी कामों में नुकसान हो सकता है और अविवाहित लोगों के विवाह में देरी हो सकती है। मंगल के दोष दूर करने के लिए किचन को हमेशा साफ रखें और सारा सामान सही ढंग से जमा हुआ रखना चाहिए।

4. पेड़-पौधों की देखभाल करना

यदि कोई व्यक्ति बुध, सूर्य, शुक्र और चंद्रमा के दोषों को दूर करना चाहता है तो उसे पेड़-पौधों की देखभाल करनी चाहिए। पेड़-पौधों की देखभाल करने से मानसिक तनाव भी दूर होता है।

5. बुजुर्गों का सम्मान करना

बुजुर्गों का अपमान करने से घर की बरकत खत्म होती है। भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है। इसलिए परिवार के और समाज के सभी बुजुर्ग लोगों का सम्मान करना चाहिए। ये लोग खुश रहेंगे तो इनके आशीर्वाद से हमारी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

6. घर में शांति बनाए रखना

जिन घरों में शांति और प्रेम का वातावरण रहता है, वहां सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। घर में शांति होगी तो सभी सदस्य धन संबंधीं काम पूरी एकाग्रता से कर पाएंगे।

7. सुबह सबसे पहले देखें अपनी हथेलियां

सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेलियां देखनी चाहिए। मान्यता है कि इस काम से महालक्ष्मी, सरस्वती के साथ ही भगवान विष्णु की भी कृपा मिलती है। दिन की शुरुआत शुभ होती है।

8. सुबह भूमि को करें प्रणाम

सुबह उठने के बाद पलंग से पैर नीचे रखने से पहले भूमि को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही, धरती माता से क्षमा याचना करनी चाहिए, क्योंकि धरती पर पैर रखने से हमें दोष लगता है।

9. सूर्य को जल चढ़ाएं

हर रोज स्नान आदि कामों के बाद सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए। इस उपाय से घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होती है और कुंडली के सूर्य से संबंधित दोष दूर होते हैं।

10. गाय को रोटी खिलाएं

रोज सुबह जब भी रोटी बने तो पहली रोटी गाय के लिए निकाल लेनी चाहिए। जब हमारे घर के आसपास गाय आए तो उसे ये रोटी खाने को दें। इस उपाय से घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती है।