Rashi Aur Nidaan

--Advertisement--

जिन घरों में होते रहते हैं ये 4 काम, वहां दरिद्रता घुस नहीं पाती है

शास्त्रों में बताए गए काम करते रहने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 05:00 PM IST
garun puran ke upay, how to be happy in daily life, dhan prapti ke upay

पुरानी परंपराओं के अनुसार कुछ ऐसे काम बताए गए हैं जो नियमित रूप से करते रहने पर हमारे घर की नकारात्मकता दूर हो सकती है। नकारात्मकता की वजह से हमारी सोच भी नकारात्मक हो जाती है, जिससे कार्यों में बाधाओं का सामना करना पड़ता है। यहां जानिए गीता प्रेस गोरखपुर के संक्षिप्त गरुड़ पुराण अंक के आचार कांड के अनुसार घर की नकारात्मकता दूर करने के लिए घर में कौन-कौन से काम करते रहना चाहिए। गरुड़ पुराण के आचार कांड में दैनिक जीवन के शुभ-अशुभ काम बताए गए हैं।

पहला काम

घर में रोज गौमूत्र का छिड़काव करना चाहिए। अगर आप घर में रोज गौमूत्र का छिड़काव नहीं कर सकते हैं तो कम से कम सभी त्योहारों पर, सभी शुभ मुहूर्त पर, पूर्णिमा तिथि पर घर में गौमूत्र का छिड़काव करना चाहिए। इससे वातावरण में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है, घर का माहौल पवित्र होता है। जहां गौमूत्र की गंध में नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने की शक्ति होती है।

दूसरा काम

सुबह-शाम घर में घी का दीपक और कर्पूर जलाना चाहिए। कर्पूर और दीपक की रोशनी और इनसे निकलने वाले धुएं से भी वातावरण सकारात्मक बनता है।

तीसरा काम

रोज सुबह घर के बाहर रंगोली बनाने की परंपरा भी पुराने समय से चली आ रही है। रंगोली से भी घर के आसपास से नकारात्मकता खत्म होती है और इसे देखने से हमारे विचार सकारात्मक बनते हैं।

चौथा काम

घर का कोन-कोना एकदम साफ रखना चाहिए। घर में गंदगी होगी तो किसी भी पूजा-पाठ या किसी भी उपाय से हमारी सोच सकारात्मक नहीं बन पाएगी।

X
garun puran ke upay, how to be happy in daily life, dhan prapti ke upay
Click to listen..